दिल्ली

delhi

रूस : नवेलनी के समर्थक नए तरीके से करेंगे रैली

By

Published : Feb 10, 2021, 7:15 AM IST

रूस के विपक्षी नेता नवेलनी के सहयोगी ने नए तरीके से प्रदर्शन करने की घोषणा की है. यह प्रदर्शन वैलेंटाइन डे के दिन होगा, जिसमें खुली जगहों पर कुछ देर के इकट्ठा होकर अपने मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट चलाने की अपील की गई है.

नवेलनी
नवेलनी

मॉस्को : रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी के एक शीर्ष सहयोगी ने नए तरीके के सरकार विरोधी प्रदर्शन की घोषणा की है. उन्होंने बड़े शहरों में लोगों से अपने इलाकों में रविवार को खुली जगहों पर कुछ देर के इकट्ठा होकर अपने मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट चलाने की अपील की है.

नवेलनी के रणनीतिकार लियोनिड वोल्कोव ने कहा कि यह प्रदर्शन रात को आठ बजे पंद्रह मिनट के लिए होगा. वोल्कोव ने फेसबुक पर लिखा कि नयी रैली बेलारूस की विपक्षी समर्थकों जैसी होगी और इससे रूस पुलिस दखल नहीं दे पाएगी और कोई भी इसमें हिस्सा ले पाएगा.

यह प्रदर्शन वैलेंटाइन डे के दिन होगा. वोल्कोव ने लिखा, आप अपने मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट उठायेंगे और शायद कोई मोमबत्तियां लाएगा तथा उनसे दिल का आकार बनायेंगे. आप ऊपर से, किसी अपार्टमेंट से उसका फोटो लेकर उसे इंस्टाग्राम पर डालेंगे. सोशल मीडिया पर दर्जनों रूसी शहरों से ऐसे चमचमाते हजारों दिल से भर दें.

पढ़ें-मास्को में प्रदर्शन के बाद अदालत ने नवेलनी की पत्नी पर जुर्माना लगाया

भ्रष्टाचार विरोधी जांचकर्ता और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक नवेलनी (44) को जर्मनी से लौटने पर 17 जनवरी को गिरफ्तार कर लिया गया था. नवेलीन को नर्वएजेंट जहर दिया गया था, जिसके बाद से वह पांच महीने तक जर्मनी में उपचार करा रहे थे. नवेलनी ने इस जहरखुरानी के लिए क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराया. वैसे रूसी अधिकारी इस आरोप का खंडन कर चुके हैं.

उनकी गिरफ्तारी एवं उन्हें जेल में डाले जाने से देशभर में जनाक्रोश भड़क गया. सरकार 11000 से अधिक लोगों को हिरासत में ले चुकी है .

ABOUT THE AUTHOR

...view details