दिल्ली

delhi

भारतीय मूल की बच्ची ने जलवायु परिवर्तन के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता

By

Published : Oct 7, 2021, 10:07 PM IST

भारतीय मूल की छह साल की बच्ची को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के 'डेली प्वांइट ऑफ लाइट अवार्ड' के लिए चुना गया. पुरस्कार जीतने वाली अलीशा गढिया एक जलवायु कार्यकर्ता हैं.

जलवायु परिवर्तन
जलवायु परिवर्तन

लंदन : वनों को काटने से रोकने और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाने वाली भारतीय मूल की छह वर्षीय बच्ची गुरुवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के 'डेली प्वांइट ऑफ लाइट अवार्ड' के लिए चुना गया.

पुरस्कार जीतने वाली अलीशा गढिया एक जलवायु कार्यकर्ता हैं और वह ब्रिटेन की गैर लाभकारी संस्था 'कूल अर्थ' की एंबेसडर भी हैं और उसने संस्था के लिए 3,000 पाउंड की राशि भी एकत्र की है. इसके अलावा, अलीशा वनों की कटाई को रोकने के लिए आदिवासी समुदायों के साथ भी काम करती हैं.

अलीशा ने कहा, 'पुरस्कार जीतने के बाद मैं बहुत उत्साहित और खुश हूं. मैं पुरस्कार और मुझे पत्र लिखने के लिए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अभारी हूं. मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे ऐसा कोई पुरस्कार मिलेगा.'

उन्होंने कहा, 'जलवायु परिवर्तन वास्तव में एक बेहद अहम मुद्दा है और मुझे लगता है कि जागरूकता फैलाकर इस समस्या से निपटा जा सकता है. उन सभी का शुक्रिया, जिन्होंने मेरा सहयोग किया.'

पढ़ें- 10 साल के सिरीश ने जलवायु परिवर्तन पर लिखी किताब

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details