दिल्ली

delhi

ब्रिटेन के साथ विवाद में सुरंग व बंदरगाहों को अवरुद्ध करेंगे फ्रांसीसी मछुआरे

By

Published : Nov 26, 2021, 6:43 PM IST

यूरोपीय संघ (The European Union) से ब्रिटेन के बाहर होने (Brexit) के बाद मछली पकड़ने के लाइसेंसों को लेकर विवाद में, फ्रांस के मछुआरों ने ब्रिटेन तक सामान की आवाजाही को रोकने के मकसद से फ्रांसीसी बंदरगाहों और इंग्लिश चैनल (French ports and the English Channel) के तहत होने वाले यातायात को अवरुद्ध करने की धमकी दी.

French fishermen protest
फ्रांसीसी मछुआरों का विरोध

कैले (फ्रांस) :ब्रिटेन के साथ विवाद में सुरंग व बंदरगाहों को फ्रांसीसी मछुआरे अवरुद्ध (French fishermen blocked tunnels and ports) करेंगे. यह पड़ोसी देशों के बीच तनाव का नया कारण बन गया है. दोनों देश दुनिया के सबसे व्यस्त नौवहन मार्ग पर बुधवार तड़के कैले में एक नौका डूबने को (A yacht sinks in Calle) लेकर भी एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं.

इस हादसे में कम से कम 27 प्रवासियों की मौत (27 migrants killed) हो गई थी और दोनों देशों का आरोप है कि हादसे को रोकने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए गए. फ्रांसीसी मछुआरे ब्रिटिश सरकार पर ब्रिटेन के जलक्षेत्र में मछली पकड़ने (fishing in UK waters) के लिए अधिक लाइसेंस नहीं देने से नाराज हैं. वे उनके बचाव के लिए ठोस कदम नहीं उठाने को लेकर अपनी सरकार से भी नाराज हैं.

यह भी पढ़ें- मार्शल द्वीप समूह के साथ विवाद पर चीन के फायदे उठाने की आशंका : अमेरिकी सांसद

मछली पकड़ने का उद्योग आर्थिक रूप से छोटा है लेकिन ब्रिटेन और फ्रांस दोनों के लिए प्रतीकात्मक रूप से महत्वपूर्ण है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) के एक प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटेन विरोध संबंधी गतिविधि की धमकियों से निराश है.

(एपी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details