दिल्ली

delhi

रूस को क्लीन चिट देने की शर्त पर असांजे को माफी की पेशकश : वकील

By

Published : Feb 20, 2020, 3:23 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 11:15 PM IST

विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे अपनी प्रत्यर्पण सुनवाई के दौरान यह दावा करने वाले हैं कि ट्रंप प्रशासन ने उन्हें सशर्त माफी की पेशकश की थी. बता दें, असांजे फिलहाल ब्रिटेन की जेल में बंद हैं और जासूसी के आरोप में अमेरिका प्रत्यर्पण का मुकदमा लड़ रहे हैं.

etv bharat
विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे (फाइल फोटो)

लंदन : विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे अपनी प्रत्यर्पण सुनवाई के दौरान यह दावा करने वाले हैं कि ट्रंप प्रशासन ने उन्हें सशर्त माफी की पेशकश की थी.

असांजे के अनुसार उनसे कहा गया था कि वह यह कह दें कि 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान डेमोक्रेट नेशनल कमेटी (डीएनसी) के ईमेल लीक होने में रूस का हाथ नहीं था.

असांजे फिलहाल ब्रिटेन की जेल में बंद हैं और जासूसी के आरोप में अमेरिका प्रत्यर्पण का मुकदमा लड़ रहे हैं. अदालत में इसकी पूरी सुनवाई अगले सप्ताह से शुरू होगी.

प्राथमिक सुनवाई बुधवार को लंदन में हुई, जिसमें वकील एडवर्ड फिजगेराल्ड़ ने कहा कि तत्कालीन रिपब्लिकन सांसद डाना रोहराबचेर अगस्त 2017 में लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास गए थे.

इसे भी पढ़ें-विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे लंदन की अदालत में पेश

फिजगेराल्ड़ ने कहा कि असांजे के अन्य वकील जेनिफर रॉबिन्सन का कहना था कि रोहराबचेर असांजे से मिलने आए थे और उन्होंने कहा था कि राष्ट्रपति के निर्देश पर वह माफी की पेशकश कर रहे हैं. अगर असांजे यह कहते हैं कि डीएनसी मेल लीक में रूस का कोई हाथ नहीं था.

वकील के दावे पर व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने कहा कि यह पूरी तरह से फर्जी बात है.

Last Updated :Mar 1, 2020, 11:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details