दिल्ली

delhi

अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने ऑस्ट्रिया के नये चांसलर के रूप में शपथ ली

By

Published : Oct 11, 2021, 10:38 PM IST

Austria
Austria ()

भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच पूर्व नेता सेबेस्टियन कुर्ज के इस्तीफा देने के दो दिन बाद ऑस्ट्रिया में सोमवार को नये चांसलर को शपथ दिलाई गई.

बर्लिन : ऑस्ट्रियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डर बेलेन ने पूर्व विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग को चांसलर के रूप में शपथ दिलाई. पेशेवर राजनयिक माइकल लिनहार्ट को देश का नया विदेश मंत्री बनाया गया है.

शालेनबर्ग (52) ने संवाददाताओं से कहा कि वह हाल के सरकारी संकट के कारण खाइयों को फिर से भरने के लिए सब कुछ करेंगे और वह खूबसूरत देश ऑस्ट्रिया की सेवा करने के लिए अपनी तरफ से हर संभव कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि वह कुर्ज के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे.

कुर्ज (35) ने शनिवार को घोषणा की थी कि वह अभियोजकों की उस घोषणा से उत्पन्न राजनीतिक संकट को दूर करने के लिए इस्तीफा देंगे कि वह कथित रिश्वतखोरी और विश्वास के उल्लंघन की जांच के लक्ष्यों में से एक है. कुर्ज ने कुछ भी गलत करने से इनकार किया है.

वान डर बेलेन ने विदेशों में ऑस्ट्रिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए दो नए नेताओं के अनुभव की सराहना की, लेकिन देश की सरकार में ऑस्ट्रियाई लोगों के विश्वास को बहाल करने की जिम्मेदारी पर भी जोर दिया.

यह भी पढ़ें-ट्यूनीशिया में नई सरकार का गठन , रिकॉर्ड संख्या में महिलाओं को मिली जगह

उन्होंने कहा कि हम सभी उम्मीद करते हैं कि सरकार में कामकाज फिर से शुरू होगा और चीजें एक साथ आगे बढ़ेंगी. शालेनबर्ग ने 2019 से देश के विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया, जबकि लिनहार्ट फ्रांस में ऑस्ट्रिया के राजदूत थे.

(एपी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details