दिल्ली

delhi

अमेरिका- ईरान के बीच लगातार बढ़ रहे विवाद पर संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता

By

Published : May 21, 2019, 9:05 AM IST

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को दी गयी धमकी के बाद संयुक्त राष्ट्र ने अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते विवाद पर चिंता जाहिर करते हुए दोनों पक्षों से टिप्पणियों में नरमी लाने की अपील की .

वॉशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र ने अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते विवाद पर चिंता जाहिर करते हुए सोमवार को दोनों पक्षों से टिप्पणियों में नरमी लाने की अपील की. संयुक्त राष्ट्र ने यह अपील अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को दी गयी धमकी के बाद की है.

दरअसल, ट्रंप ने रविवार को चेतावनी दी थी कि ईरान की तरफ से किसी भी तरह के हमले का अमेरिका भयावह उत्तर देगा और जिसका मतलब ईरान के आधिकारिक खात्मे से होगा.

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने रविवार को बगदाद के दूतावास इलाके में गिरे एक रॉकेट का जिक्र करते हुए कहा 'हम सभी पक्षों से टिप्पणियों में नरमी लाने तथा कदमों की सीमा को कम करने की अपील करते हैं.'

पढ़ें- अमेरिका ने हुवावेई को काली सूची में डाला, चीन ने कहा- जरूरी कदम उठाएंगे

दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी स्थिति को सामान्य करने के लिये विभिन्न स्तरों पर अमेरिका और ईरान से संपर्क कर रहे हैं. हालांकि उन्हें अभी इस बातचीत की विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है.

उल्लेखनीय है कि ईरान के साथ परमाणु समझौते से बाहर होने की अमेरिका की एकतरफा कार्रवाई के बाद से दोनों देशों के संबंधों में खटास लगातार बढ़ती जा रही है.

Intro:Body:

 Print



पीटीआई-भाषा संवाददाता 23:50 HRS IST




             
  • संयुक्त राष्ट्र ने अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ते विवाद पर जतायी चिंता



संयुक्त राष्ट्र, 20 मई (एएफपी) संयुक्त राष्ट्र ने अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते विवाद पर सोमवार को चिंता जाहिर की और दोनों पक्षों से टिप्पणियों में नरमी लाने की अपील की।



संयुक्त राष्ट्र ने यह अपील अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को दी गयी धमकी के बाद की है। ट्रंप ने रविवार को चेतावनी दी थी कि ईरान की तरफ से किसी भी तरह के हमले का अमेरिका भयावह उत्तर देगा और जिसका मतलब ईरान के ‘‘आधिकारिक खात्मे’’ से होगा।



संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने रविवार को बगदाद के दूतावास इलाके में गिरे एक रॉकेट का जिक्र करते हुए इसे भी चिंता की बात करार दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी पक्षों से टिप्पणियों में नरमी लाने तथा कदमों की सीमा को कम करने की अपील करते हैं।’’ 



दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी स्थिति को सामान्य करने के लिये विभिन्न स्तरों पर अमेरिका और ईरान से संपर्क कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने इस बातचीत की विस्तार से जानकारी नहीं दी।



उल्लेखनीय है कि ईरान के साथ परमाणु समझौते से बाहर होने की अमेरिका की एकतरफा कार्रवाई के बाद से दोनों देशों के संबंधों में खटास बढ़ती जा रही है।







एएफपी सुमन नेत्रपाल नेत्रपाल 2005 2357 संयुक्तराष्ट्र


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details