दिल्ली

delhi

हांगकांग में थियानमेन स्मारक संबंधी समूह ने विदेशी संबंधों से इनकार किया

By

Published : Sep 5, 2021, 6:33 PM IST

हांगकांग ने अलायंस इन सपोर्ट ऑफ पेट्रियॉटिक डेमोक्रेटिक मूवमेंट्स ऑफ चाइना को अधिसूचित किया है कि विदेशी हितों के लिए काम करने पर उसकी जांच की जा रही है.

हांगकांग में थियानमेन स्मारक
हांगकांग में थियानमेन स्मारक

हांगकांग :हांगकांग में वार्षिक थियानमेन स्क्वायर स्मारक जुलूस का आयोजन करने वाले समूह ने कहा कि वह समूह की गतिविधियों की राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत की जाने वाली पुलिसिया जांच में सहयोग नहीं करेगा और उसने इसे सत्ता का दुरुपयोग बताया.

थियानमेन स्क्वायर स्मारक पर सालाना वार्षिक कैंडललाइट जुलूस उन छात्रों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करता है. जो 4 जून, 1989 को बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर में चीन की सेना द्वारा बड़े पैमाने पर लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों को हिंसक रूप से दबाने के दौरान मारे गए थे.

पुलिस ने पिछले महीने हांगकांग अलायंस इन सपोर्ट ऑफ पेट्रियॉटिक डेमोक्रेटिक मूवमेंट्स ऑफ चाइना को अधिसूचित किया था कि विदेशी हितों के लिए काम करने पर उसकी जांच की जा रही है और इस आरोप से समूह ने इनकार किया था.

समूह की उपाध्यक्ष चाउ हान टुंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा यह राष्ट्रीय सुरक्षा (पुलिस) द्वारा किसी भी नागरिक संगठन को मनमाने ढंग से विदेशी एजेंट के रूप में ठप्पा लगाकर सत्ता का दुरुपयोग करने की एक बहुत खराब मिसाल है.

इसे भी पढ़ें-अमेरिकी नौसेना ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में लापता हुए पांच नाविकों को घोषित किया मृत

उन्होंने कहा समूह इस बात को सिरे से खारिज करता है कि हम कोई विदेशी एजेंट हैं. चाउ ने कहा हम एक ऐसे संगठन हैं जिसकी स्थापना 1989 में लोकतांत्रिक आंदोलन के दौरान हुई थी और इसकी स्थापना हांग कांग के लोगों ने की थी.

2019 में बड़े पैमाने पर लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के बाद हांगकांग के नागरिक समाज पर एक व्यापक कार्रवाई का हिस्सा है. अधिकारियों ने चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा लगाए गए एक व्यापक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के साथ शहर पर नियंत्रण कड़ा कर दिया है. इस कानून ने सरकार के विरोध को प्रभावी ढंग से अपराध बना दिया है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details