दिल्ली

delhi

चीन में फिर रफ्तार पकड़ रहा कोरोना, एक दिन में 35 सौ से ज्यादा केस आए सामने

By

Published : Mar 15, 2022, 4:21 PM IST

चीन में कोरोना (corona in china) एक बार फिर तेजी से फैल रहा है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक 24 घंटे में 3,507 नए मामलों की पहचान की गई, जो एक दिन पहले 1,337 थे.

Stealth omicron boosts Covid19 surge in China
चीन में फिर रफ्तार पकड़ रहा कोरोना

बीजिंग: चीन में कोरोना के मामले मंगलवार को पिछले दिन से दोगुने से अधिक हो गए. देश महामारी के शुरुआती दिनों के बाद से अब तक के सबसे बड़े प्रकोप का सामना कर रहा है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 24 घंटे में स्थानीय स्तर पर 3,507 नए मामलों की पहचान की गई, जो एक दिन पहले 1,337 थे. 'स्टील्थ ओमीक्रोन' (stealth omicron) के रूप में जाना जाने वाला वेरिएंट तेजी से फैल रहा है.

2020 की शुरुआत में वुहान शहर में कोरोना संक्रमण की शुरुआत हुई थी. चीन में मार्च के पहले दो हफ्तों में 10,000 से अधिक मामले दर्ज किए हैं. हालांकि मौत का मामला सामने नहीं आया है, जो दुनिया के अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति है. यूके में पिछले एक सप्ताह में चार लाख 44 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. हांगकांग में अकेले सोमवार को 26,908 नए मामले दर्ज किए गए हैं.

चीन के नए मामलो में से लगभग तीन-चौथाई पूर्वोत्तर के प्रांत जिलिन के हैं. यहां कोरोना के 2,601 नए केस सामने आए हैं. कोरोना ने बीजिंग और शंघाई सहित एक दर्जन से अधिक प्रांतों और प्रमुख शहरों को प्रभावित किया है. जिलिन के लोगों को प्रांत छोड़ने और शहरों के बीच यात्रा करने से रोक दिया गया है. प्रांतीय राजधानी और एक ऑटो मैन्युफैक्चरिंग हब चांगचुन के 9 मिलियन निवासियों को शुक्रवार से लॉकडाउन का सामना करना पड़ रहा है. अधिकारी यहां और जिलिन शहर में बार-बार बड़े पैमाने पर जांच कर रहे हैं.

पढ़ें- चीन में कोरोना की 'नई लहर', कुछ इलाकों में लगा लॉकडाउन

हालात खराब न हों इसलिए एहतियात के तौर पर अन्य प्रांतों से 1,000 से अधिक चिकित्सा कर्मचारियों को भेजा गया है. फौरी तौर पर करीब 7,000 सैन्य बल अलर्ट पर है. शेडोंग प्रांत में 106 नए मामले सामने आए हैं. दक्षिण-पूर्व में ग्वांगडोंग प्रांत जहां रविवार से शेनझेन के महानगर और प्रमुख तकनीकी केंद्र को बंद कर दिया गया है वहां 48 नए मामल सामने आए हैं जबकि शंघाई में नौ और बीजिंग में कोरोना के छह मामले सामने आए हैं.

पढ़ें- चीन ने ओमीक्रोन के मामले बढ़ने के मद्देनजर बैस शहर में लगाया लॉकडाउन

ABOUT THE AUTHOR

...view details