दिल्ली

delhi

‘गैर-मित्र’ देशों से गैस का भुगतान रूबल में लेगा रूस

By

Published : Mar 24, 2022, 9:33 AM IST

जंग के बीच व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि प्राकृतिक गैस निर्यात के लिए 'गैर-मित्र' देशों को अब से केवल रूबल में भुगतान करना होगा. रूस को एक ओर जहां खर्चीले सैन्य अभियान का संचालन करना पड़ रहा है वहीं पश्चिमी देशों ने इस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाकर उसकी कमर तोड़ दी है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके सहयोगी देशों के प्रतिनिधियों की इस सप्ताह ब्रसेल्स और वारसॉ में बैठक है और संभव है कि वारसॉ की बैठक में ये देश रूस पर और अधिक प्रतिबंध लगायें तथा यूक्रेन को सैन्य सहायता देने पर विचार करें.

‘गैर-मित्र’ देशों से गैस का भुगतान रूबल में लेगा रूस
‘गैर-मित्र’ देशों से गैस का भुगतान रूबल में लेगा रूस

मॉस्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि प्राकृतिक गैस निर्यात के लिए 'गैर-मित्र' देशों को अब से केवल रूबल में भुगतान करना होगा. पुतिन ने सरकारी अधिकारियों के साथ एक बैठक में कहा कि कई पश्चिमी देशों ने रूस की संपत्तियां जब्त करने के अवैध फैसले किए हैं. इन निर्णयों ने उनकी मुद्राओं के प्रति शंका पैदा की है और विश्वास को कम किया है. पुतिन ने कहा, अब यूरोपीय संघ और अमेरिका का हमारे माल की आपूर्ति के बदले डॉलर, यूरो में भुगतान करने का कोई मतलब नहीं बनता.

उन्होंने कहा कि इन देशों के रवैये के बाद उपाय के तौर पर गैर-मित्र देशों के लिए भुगतान की मुद्रा को बदलने का फैसला किया गया है. पुतिन ने केंद्रीय बैंक को रूस में रूबल हासिल करने के लिए प्राकृतिक गैस खरीदारों के लिए एक प्रक्रिया तैयार करने का निर्देश दिया है. उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि नई नीति कब से प्रभावी होगी. वही अर्थशास्त्रियों का कहना है कि पुतिन द्वारा यह कदम रूसी मुद्रा रूबल का समर्थन करने के लिए उठाया गया है, जो यूक्रेन में सैन्य आक्रमण के बाद से अन्य मुद्राओं के मुकाबले गिर गई है.

बता दें कि, यूक्रेन और रूस के बीच जंग का आज 29वां दिन है (Russia ukraine war 29th day). नाटो का अनुमान है कि यूक्रेन में एक महीने के युद्ध के दौरान 7,000 से 15,000 रूसी मारे गये हैं. लहूलूहान कीव अब भी रूस की पहुंच के बाहर है. दूसरी तरफ इस महायुद्ध को लेकर नाटो आपात बैठक कर रहा है. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन नाटो (NATO) नेताओं की आपात शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन (President joe biden) के संग ब्रसेल्स जा रहे हैं.

पढ़ें :जंग जारी है : अमेरिका ने रूस को अपराधी बताया यूक्रेन रूस की पहुंच के बाहर- NATO की आपात बैठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details