दिल्ली

delhi

ऑस्ट्रेलिया में चूहों का आतंक, मदद करेगा भारत !

By

Published : May 28, 2021, 9:54 PM IST

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स राज्य में चूहों ने लाेगाें काे परेशान कर रखा है. राज्य सरकार ने इन चूहों से निपटने के लिए भारत से प्रतिबंधित जहर ब्रोमैडिओलोन के 5,000 लीटर (1,320 गैलन) का ऑर्डर दिया है.

बोगान गेट (ऑस्ट्रेलिया) : ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स राज्य में चूहों के आतंक से लोग परेशान हैं. ये चूहे न केवल कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा रहे हैं बल्कि अब ये घरों में भी घुस गए हैं.

कृषि मंत्री एडम मार्शल ने हाल में कहा था, हम अब एक महत्वपूर्ण बिंदु पर हैं, जहां अगर हम वसंत तक चूहों की संख्या को कम नहीं करते हैं, तो हमें ग्रामीण और क्षेत्रीय न्यू साउथ वेल्स में एक पूर्ण आर्थिक और सामाजिक संकट का सामना करना पड़ सकता है.

चूहों का प्रकोप केवल कृषि भूमि तक ही सीमित नहीं है बल्कि ये अब घरों को भी नुकसान पहुंचा रहे है. एक परिवार ने कहा कि उनके घर में आग लगने का कारण बिजली के तार चबाने वाले चूहे हैं.

ब्रूस बार्न्स नामक एक व्यक्ति ने कहा कि वह मध्य न्यू साउथ वेल्स शहर बोगन गेट के पास अपने खेत में फसल लगाकर एक तरह से जुआ खेल रहे हैं. उन्होंने कहा, 'हम बस फसल बोते हैं और उम्मीद करते हैं.' उनके कहने का मतबल है कि इस फसलाें में चूहे सेंध लगा देते हैं.

राज्य सरकार ने इन चूहों से निपटने के लिए भारत से प्रतिबंधित जहर ब्रोमैडिओलोन के 5,000 लीटर (1,320 गैलन) का ऑर्डर दिया है.

संघीय सरकार के नियामक ने अभी तक कृषि भूमि पर जहर का उपयोग करने के लिए आपातकालीन आवेदनों को मंजूरी नहीं दी है.

बार्न्स ने कहा कि चूहे घरों की छतों और किसानों की पानी की टंकियों को मलमूत्र से प्रदूषित कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'लोग इस पानी से बीमार हो रहे हैं.' सरकारी शोधकर्ता स्टीव हेनरी ने कहा कि यह अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी कि वसंत तक कितना नुकसान होगा.

इसे भी पढ़ें :US: सैन जोस में गोलीबारी में 8 लोगों की मौत, संदिग्ध भी मारा गया

हेनरी की एजेंसी कृषि पर चूहों के प्रभाव को कम करने के लिए रणनीति विकसित कर रही है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details