दिल्ली

delhi

राजधानी दमिश्क की ओर छोड़ी गईं इजराइली मिसाइलों को मार गिराया गया : सीरिया

By

Published : Sep 3, 2021, 8:39 PM IST

इजराइली मिसाइलों को मार गिराया

सरकारी समाचार एजेंसी सना ने कहा कि सीरिया ने पड़ोसी देश लेबनान के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र से छोड़ी गई अधिकतर मिसाइलों को मार गिराया. दमिश्क के आसपास के इलाके इन मिसाइलों के निशाने पर थे.

दमिश्क : सीरिया का कहना है कि उसने शुक्रवार को राजधानी दमिश्क के निकट पहुंची इजराइली मिसाइलों को मार गिराया है. सरकारी समाचार एजेंसी सना ने कहा कि सीरिया ने पड़ोसी देश लेबनान के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र से छोड़ी गई अधिकतर मिसाइलों को मार गिराया. दमिश्क के आसपास के इलाके इन मिसाइलों के निशाने पर थे. हालांकि सीरिया ने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी जबकि इजराइल की ओर से भी कोई टिप्पणी नहीं आई है.

युद्धग्रस्त देश सीरिया में अपने सैन्य अभियानों के बारे में न के बराबर जानकारी देने वाली इजराइली सेना ने किसी भी हवाई हमले की बात से इनकार किया है. सेना ने सिर्फ इतना कहा कि सीरिया की ओर से शुक्रवार को इजराइली हवाई क्षेत्र की तरफ जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल छोड़ी गई, जो भूमध्यसागर के ऊपर ध्वस्त हो गई. मध्य इजराइल के निवासियों को जमीन पर मिसाइल के कई टुकड़े मिले हैं.

इजराइल ने पिछले कुछ वर्षों में सीरिया में ईरान से जुड़े सैन्य ठिकानों के खिलाफ सैकड़ों हमले किए हैं, लेकिन शायद ही कभी इस तरह के अभियानों को स्वीकार किया हो.

पढ़ें - UNHCR के बाहर प्रदर्शन कर रहे अफगानियों को शिफ्ट करने पर विचार करे दिल्ली सरकार : हाईकोर्ट

इजराइल अपनी उत्तरी सीमा से होने वाली घुसपैठ के लिये ईरान को जिम्मेदार मानता है और इसे खतरे के रूप में देखता है.

इजराइल का मानना है कि ईरान, लेबनान में स्थित आतंकवादी समूह हिज़्बुल्ला की मदद करता है. हिज्बुल्ला लंबे समय से चल रहे गृहयुद्ध में सीरिया के सरकारी बलों के साथ मिलकर लड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details