दिल्ली

delhi

ईरान ने की परमाणु मुद्दे पर बातचीत बंद होने के लिए अमेरिका की आलोचना

By

Published : Jul 29, 2021, 2:04 AM IST

ईरान के सर्वोच्च नेता ने तेहरान के मिसाइल कार्यक्रम और क्षेत्रीय प्रभाव तथा नाभिकीय मुद्दों पर वियना में हुई बैठक के बेनतीजा होने पर बुधवार को अमेरिका को 'अडियल' करार दिया. पढ़ें पूरी खबर...

अयातुल्ला अली खामनेई
अयातुल्ला अली खामनेई

तेहरान : ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने तेहरान के मिसाइल कार्यक्रम, क्षेत्रीय प्रभाव व नाभिकीय मुद्दों (nuclear issues) पर वियना (Vienna) में हुई बैठक के बेनतीजा होने पर बुधवार को अमेरिका को 'अडियल' करार दिया.

उनका बयान ऐसे समय आया है जब उनके समर्थन से इब्राहिम रायसी अगले सप्ताह राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे हैं. लेकिन नाभिकीय समझौते पर वियना में बातचीत रुक गई है.

हालांकि रायसी ने कहा है कि वह समझौते पर बातचीत दोबारा शुरू करना चाहते हैं और आर्थिक प्रतिबंध हटाने के बदले यूरेनियम संवर्धन (Uranium Enrichment) को सीमित करने के लिए तैयार हैं लेकिन खामनेई ने अपने बयान में और अधिक कड़ा रवैया अपनाने को कहा है.

दोनों नेताओं ने 2015 में हुए परमाणु समझौते के दौरान अपनाए गए रवैये के लिए निवर्तमान राष्ट्रपति हसन रूहानी के आठ साल के कार्यकाल को बचकाना करार दिया है. सरकारी टेलीविजन चैनल पर खामनेई ने कहा, 'आपके अनुभव को दूसरों को अपनाना चाहिए. यह अनुभव पश्चिमी देशों का अविश्वास है.'

पढ़ें :ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा- बाइडेन से नहीं करेंगे मुलाकात

उन्होंने कहा, इस सरकार ने यह दिखाया है कि पश्चिमी देशों पर विश्वास करना व्यर्थ है. पश्चिमी देश हमारी मदद नहीं करते, उन्हें जहां मौका मिलता है, वे हमला करते हैं.

(एपी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details