दिल्ली

delhi

भारत ने जयनगर-कुर्था रेलवे लिंक नेपाल सरकार को सौंपा

By

Published : Oct 23, 2021, 5:04 AM IST

भारत ने बिहार के जयनगर को नेपाल में कुर्था से जोड़ने वाले 34.9 किलोमीटर लंबे सीमा पार रेल लिंक को नेपाल सरकार को सौंप दिया. इसे एक ऐसा कदम माना जा रहा है जिससे दोनों देशों के बीच व्यापार और वाणिज्य गतिविधियों के साथ-साथ लोगों के बीच संबंधों में वृद्धि होगी.

जयनगर-कुर्था रेलवे लिंक
जयनगर-कुर्था रेलवे लिंक

काठमांडू : भारत ने बिहार के जयनगर को नेपाल में कुर्था से जोड़ने वाले 34.9 किलोमीटर लंबे सीमा पार रेल लिंक को नेपाल सरकार को सौंप दिया. इसे एक ऐसा कदम माना जा रहा है जिससे दोनों देशों के बीच व्यापार और वाणिज्य गतिविधियों के साथ-साथ लोगों के बीच संबंधों में वृद्धि होगी.

जयनगर-कुर्था खंड 68.7 किलोमीटर लंबे जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीदास रेल लिंक का हिस्सा है, जिसे भारत सरकार की एनपीआर 8.77 अरब की अनुदान सहायता के तहत बनाया गया है.

भारतीय दूतावास के सूत्रों ने कहा कि भारत की अनुदान सहायता के तहत, भारत में जयनगर से नेपाल में कुर्था तक 34.9 किलोमीटर छोटी लाइन (नैरो गेज) सेक्शन को बड़ी लाइन (ब्रॉड गेज) में बदलने का काम अब पूरा हो गया है.

भारतीय दूतावास की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि एक बार चालू होने के बाद, सीमा पार रेल लिंक से व्यापार और वाणिज्य गतिविधियों के साथ-साथ दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के बीच संपर्क बढ़ने की उम्मीद है.'

भारतीय दूतावास ने कहा कि यह परियोजना नेपाल के ऐतिहासिक शहर जनकपुर से होकर गुजरेगी और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क को और बढ़ावा देगी.

यह भी पढ़ें- नेपाल : प्रधानमंत्री देउबा ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया, मृतकों की संख्या 111 हुई

इस मौके पर आयोजित समारोह में भौतिक अवसंरचना और परिवहन मंत्री रेणु कुमारी यादव और नेपाल में भारतीय राजदूत विनय एम. क्वात्रा मौजूद थे.

(पीटीआई भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details