दिल्ली

delhi

चीन ने तिब्बत में 1.20 लाख किलोमीटर का सड़कों का नेटवर्क बनाया

By

Published : Mar 17, 2022, 9:46 PM IST

चीन ने सुदूर हिमालयी क्षेत्र में अपनी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को तेज कर दिया है. ड्रैगन ने तिब्बत में पांच शहरों और 67 प्रशासनिक गांवों को 2021 में पक्की सड़कों से जोड़ा है (China builds over one lakh kms of road network in Tibet).

china
चीन

बीजिंग : तिब्बत में सड़कों की कुल लंबाई पिछले साल की तुलना में 1,20,000 किलोमीटर अधिक हो गई हैं क्योंकि चीन ने सुदूर हिमालयी क्षेत्र में अपनी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को तेज कर दिया है. तिब्बत के क्षेत्रीय परिवहन विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी. तिब्बत में पांच शहरों और 67 प्रशासनिक गांवों को 2021 में पक्की सड़कों से जोड़ा गया है. विभाग ने कहा कि इससे साल के अंत तक तिब्बत के कुल शहरी क्षेत्र के 94.55 प्रतिशत और कुल प्रशासनिक गांवों के 77.94 प्रतिशत इलाकों तक पक्की सड़कें पहुंच गईं हैं.

चीन तिब्बत में बुनियादी ढांचा सुविधाओं में सुधार कर बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य कर रहा है. गौरतलब है कि चीन ने पिछले साल प्रांतीय राजधानी ल्हासा को अरुणाचल प्रदेश के करीब तिब्बती सीमावर्ती शहर निंगची से जोड़ने वाली एक उच्च गति वाली बुलेट ट्रेन सेवा शुरू की थी.

रेल, सड़क और हवाई अड्डे के बड़े पैमाने पर निर्माण से चीनी सेना की सीमावर्ती क्षेत्रों में पहुंच मजबूत होगी और वे इसकी मदद से तेजी से सैनिकों, रसद सामग्रियों और हथियारों को सीमावर्ती इलाकों में पहुंचा सकेंगे.

पढ़ें- हिमाचल प्रदेश : अब किन्नौर पर चीन की नजर, नो मेंस लैंड के करीब पहुंचाई सड़क

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details