दिल्ली

delhi

wildfire in colorado : करीब एक हजार मकान खाक

By

Published : Jan 2, 2022, 10:10 AM IST

wildfire
जंगल में आग ()

अमेरिका में कोलोराडो राज्य के एक जंगल में लगी आग की चपेट में आने से करीब एक हजार मकान और अन्य ढांचे जलकर खाक हो गए और तीन लोग लापता हैं.

सुपीरियर (अमेरिका) : अमेरिका में कोलोराडो राज्य के एक जंगल में लगी आग की चपेट में आने से करीब एक हजार मकान और अन्य ढांचे जलकर खाक हो गए और तीन लोग लापता हैं.

बोल्डर काउंटी के शेरिफ (काउंटी में कानूनी मामलों के अधिकारी) जो पेले ने शनिवार को बताया कि जांच अधिकारी आग के कारणों का पता लगा रहे हैं. बृहस्पतिवार से भड़की आग के कारण डेनवेर और बोल्डर शहरों के बीच के इलाकों में धुआं भर गया और आसमान में लपटें उठती दिखीं.

काउंटी के एक अधिकारी ने बताया कि यह जांच की जा रही है कि कहीं सुपीरियर शहर के पश्चिम में करीब 3.2 किलोमीटर क्षेत्र में फैले घास के मैदान से तो आग नहीं फैली. आसपास के इलाकों की घेराबंदी कर दी गई है.

अधिकारियों ने पूर्व में बताया था कि शुक्रवार तक 500 से ज्यादा मकान आग से पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. आग की भयावहता को देखते हुए इलाके से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया था.

पढ़ें :-कैलिफोर्निया में आग हुई विकराल, लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाने के निर्देश

बोल्डर काउंटी की प्रवक्ता जेनिफर चर्चिल ने बताया कि विभिन्न जगहों से तीन लोगों के लापता होने की आशंका है. पेले ने बताया कि लुइसविले में 553, सुपीरियर में 332 और काउंटी के अनिगमित हिस्सों में 106 मकान आग में जलकर खाक हो गए. उन्होंने आशंका जताई कि यह संख्या बढ़ सकती है.

डेनवेर से उत्तर पश्चिम में करीब 32 किलोमीटर दूर लुइसविले और सुपीरियर के आसपास के जंगल में लगी आग की घटना से कम से कम सात लोग घायल हो गए. आग से 24 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र प्रभावित हुआ है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details