दिल्ली

delhi

ह्वाइट हाउस में 56 प्रतिशत पदों पर महिलाएं, वेतन का अंतर मामूली

By

Published : Jul 2, 2021, 1:29 PM IST

ह्वाइट हाउस में वरिष्ठ स्टाफ पदों में से 56 प्रतिशत पर महिलाओं की नियुक्तियां हुई है. इस बात की जानकारी ह्वाइट हाउस ने दी है.

ह्वाइट हाउस
ह्वाइट हाउस

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने ह्वाइट हाउस में वरिष्ठ स्टाफ पदों में से 56 प्रतिशत पर महिलाओं की नियुक्तियां की जिसमें से 36 प्रतिशत महिलाएं नस्ली या जातीय रूप से विविध पृष्ठभूमियों से आती हैं. ह्वाइट हाउस ने यह जानकारी दी है.

बाइडन प्रशासन ने बृहस्पतिवार को अपने कर्मचारियों का लैंगिक और वेतन संबंधी विश्लेषण जारी किया. बाइडन प्रशासन ने कहा कि आंकड़ें दिखाते हैं कि यह इतिहास का सबसे विविध प्रशासन है और स्टाफ में पुरुषों तथा महिलाओं के बीच वेतन का अंतर बहुत मामूली है. प्रशासन में महिलाओं का औसत वेतन 93,752 डॉलर है जबकि पुरुषों का औसत वेतन 94,639 डॉलर है यानी कि इसमें महज एक प्रतिशत का अंतर है.

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में पहले साल में वेतन में 37 प्रतिशत का अंतर था जबकि राष्टट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान 16 प्रतिशत का अंतर था.

पढ़ें :-बाइडन ने भारतवंशी अमेरिकी महिला को संघीय न्यायाधीश के तौर पर नामित किया

ह्वाइट हाउस ने कांग्रेस को दी रिपोर्ट में एक बयान में कहा, विविधता और वेतन में समानता की राष्ट्रपति की प्रतिबद्धता के अनुसार व्हाइट हाउस ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई अहम कदम उठाए कि उसके स्टाफ में देश के विविध समुदायों का प्रतिनिधित्व हो और आर्थिक एवं सामाजिक न्याय के उच्च मानकों का पालन हो.

अमेरिका के लेबर स्टेटिस्टिक्स ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडन प्रशासन में ह्वाइट हाउस स्टाफ में करीब 60 प्रतिशत महिलाएं हैं. 2019 की अमेरिकी जनगणना के अनुसार देश की आबादी का करीब 50.8 प्रतिशत हिस्सा महिलाओं का है.

(एपी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details