दिल्ली

delhi

अमेरिका ने ब्रिटिश अदालत से असांजे के प्रर्त्यपण की अनुमति देने को कहा

By

Published : Oct 27, 2021, 10:57 PM IST

अमेरिका ने ब्रिटेन के हाई कोर्ट से बुधवार को आग्रह किया कि एक न्यायाधीश के इस फैसले को बदल देना चाहिए कि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को जासूसी के आरोपों का सामना करने के लिए अमेरिका नहीं भेजा जाना चाहिए.

जूलियन असांजे
जूलियन असांजे

लंदन : अमेरिका ने ब्रिटेन के हाई कोर्ट से बुधवार को आग्रह किया कि एक न्यायाधीश के इस फैसले को बदल देना चाहिए कि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को जासूसी के आरोपों का सामना करने के लिए अमेरिका नहीं भेजा जाना चाहिए. अमेरिका ने वादा किया कि सजा सुनाये जाने की स्थिति में असांजे अपने मूल देश ऑस्ट्रेलिया में सजा काट सकेंगे.

जनवरी में, एक निचली अदालत के न्यायाधीश ने एक दशक पहले गोपनीय सैन्य दस्तावेजों के विकीलीक्स द्वारा प्रकाशन को लेकर जासूसी के आरोपों पर असांजे को प्रत्यर्पित करने के अमेरिका के अनुरोध को खारिज कर दिया था. डिस्ट्रिक्ट जज वानेसा बरैट्सर ने स्वास्थ्य आधार पर प्रत्यर्पण से इनकार करते हुए कहा कि असांजे को अगर अमेरिका की जेल में कठिन हालात में रखा जाता है तो वह खुदकुशी कर सकते हैं.

उन्होंने जनवरी में दिए गए अपने फैसले में बचाव पक्ष की इन दलीलों को खारिज कर दिया था कि असांजे राजनीतिक रूप से प्रेरित अमेरिकी अभियोजन का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिकी न्यायप्रणाली में उनके मामले में निष्पक्ष सुनवाई होगी.

अमेरिकी सरकार के अटॉर्नी जेम्स लुईस ने बुधवार को दलील दी कि न्यायाधीश ने यह कहने में गलती की है कि असांजे की मानसिक सेहत इतनी कमजोर है कि वह अमेरिकी न्याय प्रणाली का सामना नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि असांजे का गंभीर और लंबे समय तक मानसिक बीमारी का कोई इतिहास नहीं रहा है और इतने अस्वस्थ नहीं हैं कि अमेरिका भेजे जाने पर उनके आत्महत्या करने का जोखिम है.

लुईस ने कहा कि अमेरिका के अधिकारियों ने वादा किया था कि असांजे पर किसी उच्चस्तरीय सुरक्षा वाली 'सुपरमैक्स' कारावास में मुकदमा नहीं चलेगा या उन्हें अलग-थलग रखने वाली कठिन परिस्थितियों का सामना नहीं करना होगा और दोषी साबित होने पर वह ऑस्ट्रेलिया में कोई भी सजा काट सकेंगे.

यह भी पढ़ें- रूस को क्लीन चिट देने की शर्त पर असांजे को माफी की पेशकश : वकील

उन्होंने कहा कि अमेरिका इन आश्वासनों के लिए प्रतिबद्ध है. असांजे के वकील एडवर्ड फित्जगेराल्ड ने लिखित दलील में कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने असांजे के दोषी साबित होने पर उन्हें लेने पर सहमति नहीं जताई है. उन्होंने कहा कि अगर ऑस्ट्रेलिया मान भी जाता है तो अमेरिकी कानूनी प्रक्रिया में एक दशक लग सकता है जिस दौरान असांजे अमेरिका की किसी जेल में अत्यंत अलग-थलग बंद रहेंगे.

उन्होंने अमेरिकी वकीलों पर असांजे की मानसिक समस्या और आत्महत्या के जोखिम की गंभीरता को कमतर करने का आरोप लगाया.

लंदन की उच्च-सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में बंद असांजे वीडियो लिंक से दो दिन की सुनवाई में शामिल हो सकते हैं. फित्जगेराल्ड ने कहा कि असांजे को बहुत ज्यादा दवाइयां दी जा रहीं है और वह कार्यवाही में शामिल होने के लिहाज से सक्षम महसूस नहीं कर रहे.

(पीटीआई भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details