दिल्ली

delhi

अमेरिकी राजदूत ताइवान की तीन दिवसीय यात्रा पर

By

Published : Sep 17, 2020, 12:29 PM IST

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी कीथ क्रैच ताइवान की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. अमेरिका ने ताइवान के साथ आधिकारिक राजनयिक संबंध समाप्त होने के बाद भी अनौपचारिक संबंध बनाए रखे और वह द्वीप का सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी और रक्षा साजो सामान का आपूर्तिकर्ता है.

अमेरिकी राजदूत ताइवान दौरे पर
अमेरिकी राजदूत ताइवान दौरे पर

ताइपेः अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ताइवान की तीन दिन की यात्रा पर हैं. ताइवान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी कीथ क्रैच आज यहां पहुंचेंगे और ताइवन की राष्ट्रपति साई इंग वेन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे.

कीथ दशकों बाद द्वीप का दौरा करने वाले विदेश मंत्रालय के पहले उच्च स्तरीय अधिकारी हैं.

इससे पहले अगस्त में अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजर ताइवान के दौर पर आए थे. 1979 में अमेरिका और ताइवान की सरकार के बीच आधिकारिक संबंध समाप्त होने के बाद किसी उच्च स्तरीय अमेरिकी अधिकारी का वह पहला ताइवान दौरा था.

अमेरिका ने ताइवान के साथ आधिकारिक राजनयिक संबंध समाप्त होने के बाद भी अनौपचारिक संबंध बनाए रखे और वह द्वीप का सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी और रक्षा साजो सामान का आपूर्तिकर्ता है.

इसबीच, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक दैनिक संवाददाता सम्मेलन में अमेरिका से ताइवान के साथ सभी आधिकारिक संबंध समाप्त करने की अपील की ताकि चीन-अमेरिका संबंधों और ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता को गंभीर नुकसान से बचाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details