दिल्ली

delhi

यूक्रेन में जंग जारी : अमेरिका ने कहा- रूस कर सकता है रासायनिक हथियार का इस्तेमाल- ब्रिटेन करेगा हेल्प

By

Published : Mar 10, 2022, 10:00 AM IST

Updated : Mar 10, 2022, 10:29 AM IST

यूक्रेन में जंग जारी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने आगाह किया है कि रूस यूक्रेन में रासायनिक या जैविक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. बता दें कि आज युद्ध का आज 15वां दिन है. वहीं, यूक्रेन एवं सहयोगियों को 13.6 अरब डॉलर की मदद देने के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में मतदान हुआ.वहीं, ब्रिटेन रूसी हमलों से बचाव करने में मदद के लिए और अधिक हथियार यू्क्रेन भेजेगा.

कीव :आज यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध का 15वां दिन है (ukraine russia war 15 day). रूस ने आरोप लगाया था कि यूक्रेन में अवैध रासायनिक हथियार बनाए जा रहे हैं, जिसे व्हाइट हाउस ने खारिज किया था. अब अमेरिका का आरोप है कि, रूस यूक्रेन के खिलाफ रासायनिक हथियार कर सकता है. रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने इस सप्ताह यूक्रेन पर अपने क्षेत्र में अमेरिका के समर्थन से रासायनिक एवं जैविक हथियार प्रयोगशालाएं चलाने का आरोप लगाया था. हालांकि अपने आरोप के पक्ष में उन्होंने कोई सबूत मुहैया नहीं कराए थे.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी के रूस के इन आरोपों को ‘बेतुका’ बताया और कहा कि रूस यूक्रेन के खिलाफ सामूहिक विनाश के इस प्रकार के हथियार संभवत: स्वयं इस्तेमाल करने का आधार बनाने के लिए यह आरोप लगा रहा है. साकी ने बुधवार को ट्वीट किया, यह यूक्रेन पर पूर्व नियोजित, अकारण और अनुचित हमले को सही ठहराने की कोशिश करने के लिए रूस की एक स्पष्ट चाल है. पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने बुधवार को रूस के दावे को मूर्खतापूर्ण करार दिया.

एक रूसी पत्रकार द्वारा इन दावों के बारे में सवाल किए जाने पर संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, इस समय इन रिपोर्ट या इस प्रकार की प्रयोगशालाओं संबंधी इन आरोपों की पुष्टि करने वाली कोई सूचना नहीं है.

राष्ट्रवादियों ने नागरिकों की निकासी की प्रक्रिया को पटरी से उतारा :पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (russian president vladimir putin)ने यूक्रेन के शहरों से नागरिकों की निकासी में बाधा के लिए इस पूर्वी यूरोपीय देश के राष्ट्रवादियों को जिम्मेदार ठहराया है. क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज के साथ फोन पर वार्ता की, जिसमें मानवीय पहलुओं पर विशेष रूप से जोर दिया गया. क्रेमलिन ने बताया कि पुतिन ने जर्मन चांसलर को लड़ाई वाले इलाकों से नागरिकों को निकालने के लिए मानव गलियारा बनाने की रूस की कोशिशों से अवगत कराया। पुतिन ने लोगों को सुरक्षित रूप से निकालने में राष्ट्रवादी इकाइयों से जुड़े अतिवादियों के अवरोध डालने के प्रयासों के बारे में भी बताया. वहीं, यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि रूस के निरंतर गोलाबारी ने लड़ाई वाले इलाकों से नागरिकों की निकासी की कोशिशों को पटरी से उतारा है.
ब्रिटेन ने बुधवार को कहा कि वह और अधिक हथियार, खासतौर पर टैंक रोधी मिसाइल यूक्रेन भेजेगा, ताकि रूसी हमलों का यह पूर्वी यूरोपीय देश मुकाबला कर सके.

रूसी हमलों से बचाव करने में मदद के लिए और अधिक हथियार यू्क्रेन भेजेगा ब्रिटेन

रक्षा मंत्री बेन वालेस ने ब्रिटिश संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस को बताया कि ब्रिटेन पहले भेजी जा चुकी 2,000 हल्की टैंक मिसाइल के अतिरिक्त 1,615 और अधिक मिसाइल भेजेगा. लंबी दूरी तक मार करने वाली जावेलिन मिसाइल और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल की एक छोटी खेप भी हथियारों की नयी आपूर्ति में शामिल है. रक्षा मंत्री ने संसद सदस्यों से कहा, ‘‘मैं सदन को बता सकता हूं कि हम 3,615 एलएलएडब्ल्यू (टैंक रोधी मिसाइल) भेजेंगे तथा और अधिक आपूर्ति करना जारी रखेंगे. हम बहुत जल्द टैंक रोधी जावेलिन मिसाइल की छोटी खेप की भी आपूर्ति शुरू करेंगे. उन्होंने कहा, यूक्रेन के अनुरोध के जवाब में सरकार ने स्टारस्ट्रीक वायु रोधी मिसाइल दान करने की संभावना तलाशने का फैसला किया है.

Last Updated :Mar 10, 2022, 10:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details