दिल्ली

delhi

रूस ने कई अमेरिकी राजनयिकों को किया निष्कासित : विदेश मंत्रालय

By

Published : Mar 24, 2022, 11:58 AM IST

रूस ने कई अमेरिकी राजनयिकों को किया निष्कासित

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को कहा, हम अमेरिकी दूतावास को 23 मार्च को रूसी विदेश मंत्रालय की ओर से 'अस्‍वीकार्य व्‍यक्ति' घोषित किए गए राजनयिकों की एक सूची मिलने की पुष्टि करते हैं. यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद दोनों देशों के बीच शब्दों और प्रतिबंधों की जंग तेज हो गई है.

वाशिंगटन: रूस ने देश की राजधानी मॉस्को में अमेरिकी दूतावास से कई अमेरिकी राजनयिकों को निष्कासित कर उन्हें 'अस्‍वीकार्य व्‍यक्ति' घोषित कर दिया किया है. विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. इस महीने की शुरुआत में, अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में रूस के मिशन से 12 राजनयिकों को यह कहते हुए निष्कासित कर दिया था कि वे 'जासूसी गतिविधियों' में शामिल हैं. इस कदम को रूस ने 'शत्रुतापूर्ण कार्रवाई' करार दिया था और संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के मेजबान देश के रूप में अमेरिका द्वारा प्रतिबद्धताओं का घोर उल्लंघन बताया था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को कहा, हम अमेरिकी दूतावास को 23 मार्च को रूसी विदेश मंत्रालय की ओर से 'अस्‍वीकार्य व्‍यक्ति' घोषित किए गए राजनयिकों की एक सूची मिलने की पुष्टि करते हैं. यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद दोनों देशों के बीच शब्दों और प्रतिबंधों की जंग तेज हो गई है. अमेरिका ने रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं, जिसमें व्यक्तिगत तथा आर्थिक प्रतिबंध शामिल हैं. रूस ने भी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई अमेरिकी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए हैं.

पढ़ें:जंग जारी है : अमेरिका ने रूस को अपराधी बताया यूक्रेन रूस की पहुंच के बाहर- NATO की आपात बैठक

प्रवक्ता ने कहा, यह हमारे द्विपक्षीय संबंधों में रूस का नवीनतम अनुपयोगी एवं निरर्थक कदम है. हम रूसी सरकार से अमेरिकी राजनयिकों तथा कर्मचारियों के अनुचित निष्कासन को समाप्त करने का आह्वान करते हैं. उन्होंने कहा, अब पहले से कहीं अधिक, यह महत्वपूर्ण है कि हमारी सरकारों के बीच संचार कायम करने के लिए हमारे देशों के पास आवश्यक राजनयिक कर्मी हों.

पीटीआई-भाषा

ABOUT THE AUTHOR

...view details