दिल्ली

delhi

ट्रंप ने बाइडेन से हार स्वीकार करने से एक बार फिर किया इनकार

By

Published : Nov 16, 2020, 10:32 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव समाप्त हो गया है. जो बाइडेन को विजेता के रूप में उभरे हैं मगर ट्रंप हार स्वीकार नहीं कर रहे. आलम यह है कि हर दूसरे दिन ट्रंप अपनी जीत के दावे कर देते हैं.

donald trump
डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन :अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन से हार स्वीकार करने से एक बार फिर सोमवार को इनकार किया और इस बात पर जोर दिया कि गत तीन नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में उन्होंने धांधली से जीत दर्ज की है.

ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट किया 'मैं चुनाव जीता'. इस ट्वीट पर सोशल नेटवर्किंग साइट द्वारा फ्लैग का निशान लगाकर लिखा गया कि आधिकारिक सूत्रों ने इस चुनाव पर अलग तरीके से टिप्पणी की है.

रिपब्लिकन पार्टी के ट्रंप ने चुनाव में धांधली के निराधार दावों को दोहराते हुए ट्विटर पर लिखा, 'वह चुनाव जीत गए क्योंकि चुनाव में धांधली हुई थी'.

पिछले सप्ताह मुख्यधारा की मीडिया ने बाइडेन को 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में से अनिवार्य 270 से अधिक पर जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उप राष्ट्रपति को चुनाव का विजेता घोषित कर दिया था.

हालांकि, ट्रंप ने चुनाव में हार स्वीकार करने से इनकार करते हुए कहा कि उन्होंने जीत हासिल की है.

ट्रंप के पास 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हैं और उन्होंने पेनसिल्वेनिया, नेवादा, मिशिगन, जॉर्जिया और ऐरिजोना समेत अनेक राज्यों में चुनाव परिणामों को चुनौती दी है.

उन्होंने विस्कोन्सिन में पुन: मतगणना की भी मांग की है. उन्होंने प्रमुख प्रांतों में वाद दायर किए हैं लेकिन धोखाधड़ी के अपने दावों के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details