दिल्ली

delhi

भारत में कोरोना वायरस की स्थिति 'दुखदायी', हमने उनकी मदद करने का वादा किया है : कमला हैरिस

By

Published : May 8, 2021, 3:09 AM IST

भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बाद से ही दुनियाभर के देशों से मदद मिल रही है. इस बीच अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी भारत की हर संभव मदद की बात कही है. उन्होंने भारत में कोरोना वायरस की स्थिति 'दुखदायी' बताया.

कमला हैरिस
कमला हैरिस

वाशिंगटन : भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बाद से ही दुनियाभर के देशों से मदद मिल रही है. इस बीच अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी भारत की हर संभव मदद की बात कही है. उन्होंने अपने संबोधन में राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच फोन पर हुई बातचीत का उल्लेख भी किया.

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर से बने हालात और मौत के बढ़ते मामले दिल दहला देने वाली घटनाओं से कम नहीं हैं. उन्होंने कहा कि आपमें से जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति मैं अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करती हूं. हैरिस ने कहा कि जैसे ही गंभीर स्थिति के बारे में जानकारी मिली, हमारे प्रशासन ने उचित कदम उठाने शुरू कर दिए थे. हैरिस ने कहा कि बीते 26 अप्रैल को राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर बात की थी. इसके बाद 30 अप्रैल को अमेरिका की ओर से राहत सामग्री पहुंचाई जा चुकी थी.

पढ़ें -टीकाकरण पर डाटा एंट्री खामियों को कम करने के लिए आठ मई से चार अंकों का सुरक्षा कोड

उपराष्ट्रपति ने कहा कि हमने रिफिल करने योग्य ऑक्सीजन सिलिंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे हैं और भी भेजे जाएंगे. इसके अलावा हमने एन95 मास्क भेजे हैं और भी अधिक भेजने के लिए तैयारी की जा रही है. उन्होंने कहा कि कोविड रोगियों के इलाज के लिए रेमडेसिविर की खुराक भी दी गई है. हैरिस ने कहा कि हमने कोविड-19 टीकों पर पेटेंट को निलंबित करने के लिए हमारे पूर्ण समर्थन दिया है. हमने भारत और अन्य देशों को अपने लोगों का और अधिक तेजी से टीकाकरण करने में मदद करने की घोषणा की है. भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया में सबसे अधिक कोविड-19 मामले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details