दिल्ली

delhi

दक्षिण एशिया में आतंकवाद पर चिंताओं से भारत ने संयुक्त राष्ट्र को अवगत कराया

By

Published : Mar 11, 2022, 11:38 AM IST

India concerns over terrorism
भारत संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद ()

संयुक्त राष्ट्र की एक उच्च स्तरीय टीम को भारत ने दक्षिण एशिया क्षेत्र में फैलते आतंकवाद की अपनी चिंताओं से अवगत कराया है जिसमें मानव रहित हवाई प्रणालियों के दुरुपयोग से संभावित खतरे भी शामिल हैं.

नई दिल्ली: भारत ने संयुक्त राष्ट्र की एक उच्च स्तरीय टीम को दक्षिण एशिया क्षेत्र में बढ़ते आतंकवाद की अपनी चिंताओं से अवगत कराया है. इसमें नई और उभरती प्रौद्योगिकियों तथा मानव रहित हवाई प्रणालियों के दुरुपयोग से संभावित खतरे भी शामिल हैं. विदेश मंत्रालय के अनुसार 8 से 10 मार्च तक देश की यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंध निगरानी टीम के विशेषज्ञों के दल को भारत की चिंताओं से अवगत कराया गया.

मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ नई दिल्ली के आमंत्रण के बाद भारत आएं. महत्वपूर्ण सदस्य देशों के साथ टीम के नियमित परामर्श के तहत यह संवाद हुआ. विदेश मंत्रालय ने बताया की आईएसआईएल (दाएश), अलकायदा और तालिबान से संबंधित संयुक्त राष्ट्र विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंध निगरानी टीम के विशेषज्ञों की एक टीम ने आठ से 10 मार्च तक भारत का दौरा किया.

यह भी पढ़ें-आतंकवाद को खत्म करने की वैश्विक मांग को पूरा करने में विफल रहा है पाकिस्तान: भारत

यह टीम सुरक्षा परिषद की 1267 और 1988 प्रतिबंध समितियों का सहयोग करती है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि, 'टीम ने संबंधित मंत्रालयों में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें विशेष रूप से दक्षिण एशिया क्षेत्र में भारत की आतंकवाद विरोधी प्राथमिकताओं और चिंताओं से अवगत कराया गया.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details