दिल्ली

delhi

अमेरिका : कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग

By

Published : Aug 19, 2021, 7:03 PM IST

सूखे से प्रभावित अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत में पहाड़ों और जंगलों में लगी आग के बीच एक मोबाइल होम (चालित घर) पार्क में आग लगने से दर्जनों घर जलकर राख हो गए.

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग
कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग

ग्रिजली फ्लैट‍्स : अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत में पहाड़ों और जंगलों में लगी आग के बीच एक मोबाइल होम (चालित घर) पार्क में आग लगने से दर्जनों घर जलकर राख हो गए. सूखे से प्रभावित इस क्षेत्र में बृहस्पतिवार को तेज एवं गर्म हवाओं को लेकर चेतावनी जारी की जानी थी.

शुष्क मौसम के साथ गर्म हवाएं चलने से जंगलों में आग लगने की करीब एक दर्जन घटनाएं हुईं हैं, जिसमें करीब एक महीने पुरानी डिक्सी में लगी आग और उत्तरी सिएरा नेवादा के काल्डोर में लगी आग शामिल है. आग की इन घटनाओं के कारण ग्रीनविले और ग्रिजली फ्लैट्स के छोटे ग्रामीण शहरों को तबाह कर दिया है.

अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि लेक काउंटी इलाके में बुधवार को 48 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहीं हवाओं के बीच लगी आग के कारण कई दर्जन मोबाइल घर जलकर खाक हो गए. इस हादसे में एक व्यक्ति घायल हो गया.

लेक काउंटी इलाके में कम से कम दो ब्लॉक के घर जलकर राख हो गए, टेलीविजन फुटेज में बचावकर्मियों को पानी से आग बुझाते दिखाया गया. बच्चों को प्रभावित इलाके से निकालकर बाहर ले जाया गया.

पढ़ें -अमेरिका में कोरोना संक्रमण के मामलों में 1016 फीसद तेजी

लेक काउंटी के शेरिफ ब्रायन मार्टिन ने आग के मद्देनजर जान-माल के भारी नुकसान की चेतावनी दी है. गौरतलब है कि लेक काउंटी इलाके में पिछले एक दशक के दौरान सैकड़ों घर जलकर राख हो चुके हैं.

अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग के कारण कम से कम 16 हजार अन्य घरों पर खतरा मंडरा रहा है. हजारों लोगों को अपने-अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों की ओर जाने के लिए कहा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details