दिल्ली

delhi

तेज हवाओं से फैल रही दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगलों में भीषण आग

By

Published : Oct 27, 2020, 7:31 PM IST

अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग तेज हवाओं के कारण फैल रही है. प्रशासन ने लोगों से सुरक्षित जगह पलायान करने को कहा है. वहीं अग्निशमन दल आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटा हुआ है.

forest fire
forest fire

वॉशिंगटन :अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग अब तेजी से फैलने लगी है. इस क्षेत्र में तेज हवाएं चल रही है, जिससे आग बुझ नहीं रही है. अग्निशमन दल आग पर काबू पाने की कोशिशों में लगा हुआ है.

जंगल की बढ़ती आग को देखते हुए लॉस एंजिल्स के दक्षिण में ऑरेंज काउंटी में बसे लगभग 70 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के आदेश दिए गए हैं. आग को बुझाते समय दो अग्निशामक गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं. यह भयावह आग कुछ घंटों में 6 वर्ग मील (16 वर्ग किलोमीटर) से अधिक क्षेत्र में फैल गई.

जंगलों में भीषण आग

काउंटी के फायर अथॉरिटी के अनुसार दो अग्निशामक, आग पर काबू पाते समय गंभीर रूप से घायल हो गए थे. अधिकारियों ने बताया कि दोनों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

एक रिपोर्ट के अनुसार लॉस एंजिल्स के दक्षिण-पूर्व में लगभग 35 मील की दूरी पर एक और आग 200 एकड़ क्षेत्र में तेजी से फैल गई, जिसके बाद लोगों को घरों से सुरक्षित निकाले जाने के आदेश दिए गए.

जंगलों में लगी भीषण आग

नेशनल वेदर सर्विस के अनुसार दक्षिणी कैलिफोर्निया में 35 मील प्रति घंटे (56 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से और पहाड़ी क्षेत्रों में 70 मील प्रति घंटे (113 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, जिससे आग फैल रही है.

नेशनल वेदर सर्विस ने कहा कि यह आग 2017 में कैलिफोर्निया के वाइन कन्ट्री में फैली विनाशकारी आग और पिछले साल सैन फ्रांसिस्को के उत्तरी सोनोमा काउंटी को तबाह करने वाली किंकडे फायर के बराबर हो सकती है. अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि पीजी एंड ई ट्रांसमिशन लाइनों ने आग और भड़क गई थी, जिससे सैकड़ों घर नष्ट हो गए और लगभग एक लाख लोगों को पलायन करना पड़ा था.

पढ़ें :-कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग से इस साल 34 लाख एकड़ जमीन जली

पीजी एंड ई के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी स्कॉट स्ट्रेनफेल ने कहा कि उत्तरी कैलिफोर्निया में मौसम की स्थिति रविवार को बदली, क्षेत्र में नमी कम हुई और हवाएं तेजी से चलने लगीं. तापमान के गिरते ही और कुछ क्षेत्र में बूंदा-बांदी होने के बाद दक्षिणी कैलिफोर्निया में आग के फैलने का खतरा और भी बढ़ गया.

बता दें कि, अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में इस साल की शुरुआत से अब तक लगी 8,600 से अधिक जंगली आग में 41 लाख एकड़ (16,592 वर्ग किमी) से अधिक जमीन पर लगे पेड़ जल चुके हैं. यह जानकारी कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग (कैल फायर) ने दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details