दिल्ली

delhi

अफगान सहायता अभियान का विस्तार, लेकिन अधिकांश लोग अभी भी भूखे : यूएन

By

Published : Sep 24, 2021, 5:24 PM IST

afghan

अफगानिस्तान में मानवीय सहायता की पहुंच पिछले महीने तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद से बढ़ रही है, लेकिन कुछ लोगों के पास खाने के लिए पर्याप्त अनाज नहीं है.

संयुक्त राष्ट्र : अफगानिस्तान में मानवीय सहायता की पहुंच पिछले महीने तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद से बढ़ रही है, लेकिन कुछ लोगों के पास खाने के लिए पर्याप्त अनाज नहीं है. संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, 'संयुक्त राष्ट्र मानवीय वायु सेवा विभिन्न प्रांतों और काबुल सहित लगभग दैनिक उड़ानें संचालित कर रही है.'

'यूएन क्रॉस-कंट्री रोड मूवमेंट कई वर्षों में पहली बार फिर से स्थापित किया गया है.'

हालांकि, एक विश्व खाद्य कार्यक्रम सर्वेक्षण से पता चलता है कि अफगानिस्तान में केवल 5 प्रतिशत परिवारों के पास प्रतिदिन खाने के लिए पर्याप्त साधन हैं.

एजेंसी ने कहा कि नौकरी छूटने, नकदी की कमी और खाने की बढ़ती कीमतों ने अफगानिस्तान में भूखे लोगों का एक नया वर्ग तैयार किया है.

दुजारिक ने याद किया कि 13 सितंबर को दानदाताओं ने अफगानिस्तान को मानवीय और विकास सहायता के लिए 1.2 अरब डॉलर से अधिक देने का वादा किया था.

पढ़ें :-तालिबान ने कंधार में अफगान निवासियों को बाहर करने का आदेश दिया

हालांकि, वर्ष के अंत तक आवश्यक 606 मिलियन डॉलर में से केवल 20 प्रतिशत, यानि 121 मिलियन डॉलर प्राप्त हुआ था.

प्रवक्ता ने कहा, 'हम केवल नकदी के साथ काम कर सकते हैं. हम प्रतिज्ञाओं के साथ काम नहीं कर सकते हैं. यह महत्वपूर्ण है ताकि हम उन अफगानों को भोजन, दवाएं, स्वास्थ्य देखभाल और सुरक्षा सहित जीवन रक्षक सहायता प्राप्त कर सकें जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है.'

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details