दिल्ली

delhi

Waheeda Rehman : साउथ से एक्टिंग डेब्यू तो ये थी बॉलीवुड में एवरग्रीन वहीदा रहमान की पहली फिल्म, जानिए सबकुछ

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 26, 2023, 3:48 PM IST

Updated : Sep 26, 2023, 4:10 PM IST

फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज एक्ट्रेस वहीदा रहमान को दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए चुना गया है. साउथ फिल्म से एक्टिंग डेब्यू करने वाली एवरग्रीन एक्ट्रेस की करियर के बारे में यहां जानिए सब कुछ.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुंबई: भई वाह! परिणीति चोपड़ा-राघव चड्ढा की शादी के बाद अब फिल्म इंडस्ट्री को दोबारा बड़ी खुशियां मिल गई हैं. जी हां! गुडन्यूज दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान से जुड़ा है, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज (मंगलवार) घोषणा की है कि फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अदाकारा रहमान को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. फिल्म इंडस्ट्री में खुशियों की लहर दौड़ गई है. वहीदा रहमान ने इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं. यहां डालिए एक्ट्रेस की एक्टिंग सफर पर एक नजर.

5 दशकों के लंबे करियर में वहीदा ने अपनी हर भूमिका को शानदार तरीके से निभाया है. 'प्यासा' 'कागज के फूल', 'चौदहवी का चांद', 'साहेब बीवी और गुलाम', 'गाइड', 'खामोशी' और कई अन्य कभी न भूलने वाली फिल्म की कभी न भूलने वाली एक्टिंग से वहीदा ने शुरुआत से लेकर आज तक दर्शकों के दिलों पर राज किया है. खूबसूरत और भोला चेहरा जब कैमरे के सामने अपनी मंझी हुई एक्टिंग को पेश करता है तो बस दर्शक और फैंस वाह-वाह कर उठते हैं. वर्सेटाइल एक्ट्रेस को दादासाहेब लाइफटाइम एचीवमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया है. ऐसे में आइए डेब्यू से लेकर बॉलीवुड में आज तक के सफर पर डालते हैं एक नजर.

फिल्म 'रेशमा और शेरा' में एक कुल की महिला की भूमिका के लिए वहीदा को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुका है. पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित, वहीदा रहमान 'प्यासा', 'कागज के फूल' और 'साहिब बीबी और गुलाम' जैसी फिल्मों में शानदार एक्टिंग के लिए भी जानी जाती हैं.

साउथ फिल्म 'जयसिम्हा' थी डेब्यू फिल्म
फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत और वर्सेटाइल एक्ट्रेस वहीदा रहमान ने सन 1955 में आई तेलुगू फिल्म 'जयसिम्हा' से शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने कुछ तमिल फिल्मों में भी काम किया. वहीं, वहीदा रहमान की पहली हिन्दी फिल्म सीआईडी थी, जो कि सन 1956 में रिलीज हुई थी. फिल्म में अभिनेत्री के साथ देवानंद लीड रोल में थे.

यह भी पढ़ें:Waheeda Rehman : दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए चुनी गईं

Last Updated : Sep 26, 2023, 4:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details