दिल्ली

delhi

भारत को Oscar मिलने पर Mann Ki Baat में बोले पीएम मोदी- जब 'नाटू- नाटू' और 'द एलीफेंट व्हिस्परर्स' को...

By ANI

Published : Dec 31, 2023, 4:02 PM IST

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस साल का आखिरी 'मन की बात' काफी शानदार रहा. उन्होंने अपने रेडियो शो के लेटेस्ट एपिसोड में 2023 में भारत की ऑस्कर जीत की प्रशंसा की.

Mann Ki Baat
मन की बात (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली:अपने रेडियो शो 'मन की बात' के लेटेस्ट एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2023 में भारत की ऑस्कर जीत की सराहना की. पीएम मोदी ने उस पल को याद किया कि कैसे भारतीय सिनेमा ने देश को अंतरराष्ट्रीय सम्मान के साथ चमकाया.

2023 में भारत की ऑस्कर जीत की सराहना करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, 'दोस्तों, जब 'नाटू- नाटू' को ऑस्कर मिला, तो पूरे देश ने खुशी मनाई. 'द एलीफेंट व्हिस्परर्स' को दिए गए सम्मान के बारे में सुनकर कौन खुश नहीं हुआ? इनके माध्यम से, दुनिया ने भारत की रचनात्मकता देखी और पर्यावरण के साथ हमारे संबंध को समझा'.

2023 में एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' के गाने 'नाटू-नाटू' ने ऑस्कर 2023 में बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. ऑस्कर जीतने से पहले इस गाने ने वैश्विक मंच पर पुरस्कार हासिल किए थे. जनवरी में, 'नाटू-नाटू' ने 'बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग' केटेगरी में गोल्डन ग्लोब्स जीता.

पांच दिन बाद, 'आरआरआर' ने क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स के 28वें एडिशन में दो और पुरस्कार जीते. एक बेस्ट सॉन्ग के लिए और दूसरा 'बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म' के लिए. यह गाना हिंदी में 'नाचो नाचो', तमिल में 'नाटू कूथु', कन्नड़ में 'हल्ली नाटू' और मलयालम में 'करिन्थोल' नाम से जारी किया गया था. इसके हिंदी वर्जन को राहुल सिप्लिगुंज और विशाल मिश्रा ने गाया था. नवोदित कलाकार कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा निर्देशित और गुनीत मोंगा द्वारा निर्मित डॉक्यूमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' डॉक्यूमेंट्री लघु फिल्म श्रेणी में ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय प्रोडक्शन भी बन गई.

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details