दिल्ली

delhi

Maniratnam: ऐसा करने वाले पहले तमिल डायरेक्टर बने मणिरत्नम, 'सुरों के सरताज' एआर रहमान ने भी दिया रिएक्शन

By

Published : Jun 29, 2023, 3:35 PM IST

फिल्म इंडस्ट्री को कई सफल और यादगार फिल्में देने वाले निर्देशक मणिरत्नम पहले ऐसे तमिल डायरेक्ट बन गए हैं. जो ऑस्कर समिति का सदस्य बन गए हैं. उन्हें म्यूजिक कंपोजर ए आर रहमान ने भी बधाई दी.

maniratnam
ऐसा करने वाले पहले डायरेक्टर बने मणिरत्नम एआर रहमान ने भी दिया रिएक्शन

मुंबई: इंडियन फिल्म इंडस्ट्री को कई सफल फिल्में देने वाले डायरेक्टरमणिरत्नम को ऑस्कर समिति में शामिल होने के लिए इनविटेशन दिया गया था. इसके साथ ही वे पहले तमिल डायरेक्टर बन गए हैं जिन्हें ऑस्कर समिति का सदस्य बनाया गया है. मणिरत्नम के साथ ही एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज ने राम चरण, करण जौहर, जूनियर एनटीआर सहित दुनिया भर के 398 अन्य कलाकारों को इनविटेशन भेजा.

ए आर रहमान दी बधाई

वहीं म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान ने मणिरत्नम को ऑस्कर कमेटी का सदस्य बनने पर बधाई दी. संगीतकार एआर रहमान ने ट्विटर पर अपने दोस्त और डायरेक्टर को बधाई दी है. उन्होंने लिखा, 'अकादमी का सदस्य बनने के लिए मणिरत्नम सर को बधाई. ऑस्कर. 'पीएस 1 और 2', 'दिल', रोजा, 'बॉम्बे' और भी बहुत कुछ. वेलकम टू द क्लब'. दिग्गज फिल्म डायरेक्टर मणिरत्नम अब ऑस्कर समिति के सदस्य हैं. मणिरत्नम ने इंडियन फिल्म इंडस्ट्री को 'पोन्नियिन सेलवन', 'दिल से', 'ओके कनमनी', 'रावण', 'गुरु', 'युवा', 'मौना रागम' जैसी शानदार फिल्में दी हैं. मणिरत्नम इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के सबसे टैलेंडेट निर्देशक में से एक हैं.

मणिरत्नम को इंडस्ट्री के सबसे इंस्पिरेशनल डायरेक्टर्स में से एक माना जाता है. उन्होंने 1983 में कन्नड़ फिल्म 'पल्लवी अनु पल्लवी' से फिल्मों में निर्देशन की शुरुआत की थी. उन्हें 1986 में 'मौना रागम' से पहचान मिली, जिसमें कमल हासन ने लीड रोल प्ले किया था. यह फिल्म तमिल सिनेमा के इतिहास में एक मील का पत्थर बन गई. जिसके बाद रत्नम ने 'अंजलि', 'अग्नि नटचथिरम', 'थलपति', 'रोजा' और 'बॉम्बे' और भी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं.

अकादमी ने हाल ही में अपनी लिस्ट का अनाउंसमेंट किया जिसमें 398 नए मेंबर और जोड़े गए हैं. जिनमें कई इंडियन हस्तियां जिसमें करण जौहर, राम चरण, जूनियर एनटीआर, मणिरत्नम, सिद्धार्थ रॉय कपूर, एमएम कीरावनी, चंद्रबोस जैसे नाम शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details