दिल्ली

delhi

Menstrual Waste पर दीया मिर्जा ने की खुलकर बात, बोलीं- महिलाओं को हो रही है डाई जहर की आपूर्ति

By

Published : Dec 3, 2022, 2:16 PM IST

एक्ट्रेस दीया मिर्जा वर्षों से पर्यावरण पर सैनिटरी नैपकिन के हानिकारक प्रभावों के बारे में मुखर रही हैं. ऐसे में एक्ट्रेस ने मासिक धर्म अपशिष्ट और महिलाओं की स्वास्थ्य को लेकर खुलकर बात की.

Etv Bharat
एक्ट्रेस दीया मिर्जा

मुंबई: यूएनईपी की सद्भावना दूत दीया मिर्जा वर्षों से पर्यावरण पर सैनिटरी नैपकिन के हानिकारक प्रभावों के बारे में मुखर रही हैं. अब, वह एनजीओ टॉक्सिक्स लिंक की हालिया रिपोर्ट 'मासिक धर्म अपशिष्ट 2022' के बारे में खुलकर बात की और महत्वपूर्ण मुद्दे को उठाया. विश्लेषण के अनुसार, छह व्यावसायिक रूप से उपलब्ध अकार्बनिक सैनिटरी पैड और चार जैविक सैनिटरी पैड दोनों में थैलेट और वाष्पशील कार्बनिक रसायन शामिल होता है.

दीया हालिया रिसर्च से काफी दुखी नजर आईं, इस दौरान उन्होंने कहा 'पांच साल पहले, मैंने पाया कि नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले सैनिटरी नैपकिन प्लास्टिक से बने होते हैं जो न केवल मानव स्वास्थ्य के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी जहरीले होते हैं. यही कारण है कि मैंने विकल्पों की तलाश शुरू कर दी. सैनिटरी नैपकिन में हृदय विकारों, मधुमेह और कैंसर से जुड़े रसायनों की खतरनाक मात्रा पाई गई है, जिसे लाखों महिलाएं खरीदती और इस्तेमाल करती हैं.

दीया ने कहा 'यह एक कारण है कि मैं आज भारत के प्रधानमंत्री से अपील करने के लिए प्रेरित महसूस करती हूं. भारत सैनिटरी नैपकिन को सभी के लिए सुलभ बनाने से पहले स्वास्थ्य और सुरक्षा के अनुपात का मूल्यांकन करने के लिए कड़े नियमों और प्रणालियों को लागू करेगा. लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, यह आश्चर्य की बात है कि आज तक कोई नियम क्यों नहीं बनाया गया है. 'हम भारतीय महिलाओं के स्वास्थ्य की कीमत पर लाखों डॉलर बनाने के लिए बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों को जवाबदेह क्यों नहीं ठहरा रहे हैं.

दीया के अनुसार, यह सुनिश्चित करना नियामक निकायों और सरकार की जिम्मेदारी है कि खतरनाक उत्पाद मासूम महिलाओं के हाथों में न पड़ जाएं. वह यह भी मानती हैं कि सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बेईमान व्यवसाय हानिकारक व्यावसायिक तरीकों से दूर न हों. दीया ने कहा 'स्वास्थ्य का अधिकार हमारे संविधान में निहित है और यह मुझे चकित करता है कि महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में मौलिक प्रश्न पहले क्यों नहीं पूछे गए और आज हम यह बातचीत क्यों कर रहे हैं. यह मुझे चकित करता है कि हम लाखों भारतीय महिलाओं के लिए न केवल पैड बल्कि डाई जहर की आपूर्ति कर रहे हैं. हम निश्चित रूप से बेहतर कर सकते हैं, क्योंकि अब हम बेहतर जानते हैं.

यह भी पढ़ें- Apurva Shilpa Baby: शादी के 18 साल बाद पैरेंट्स बने अपूर्व अग्निहोत्री-शिल्पा सकलानी, वीडियो शेयर कर बताया बेबी का नाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details