दिल्ली

delhi

सूर्या, काजोल को ऑस्कर समिति के सदस्य बनने का मिला न्यौता, सीएम स्टालिन ने दी बधाई

By

Published : Jun 29, 2022, 9:44 PM IST

सूर्या, काजोल

अभिनेता सूर्या को ऑस्कर द्वारा अकादमी सदस्य के रूप में चुना गया है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने अभिनेता सूर्या को इस मौके पर बधाई दी है.

मुंबई : एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की ओर से इस साल उसके सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किए गए 397 लोगों में भारत से अभिनेत्री काजोल, अभिनेता सूर्या और फिल्म निर्माता सुष्मित घोष, रिंटू थॉमस, रीमा कागती और पान नलिन का नाम शामिल हैं. अकादमी द्वारा मंगलवार देर रात अपनी वेबसाइट पर साझा किए गए एक बयान के अनुसार, इस सूची में ऐसे कलाकारों तथा निर्माता-निर्देशकों के नाम शामिल हैं, जिन्होंने सिनेमा जगत में सराहनीय योगदान दिया है. सदस्यता का चयन पेशेवर योग्यताओं पर आधारित है.

अकादमी के बयान के अनुसार, 2022 में सदस्य बनाने के लिए आमंत्रित लोगों में 44 प्रतिशत महिलाएं, 37 प्रतिशत कम प्रतिनिधित्व वाले जातीय/नस्लीय समुदायों से नाता रखने वाले लोग हैं और 50 प्रतिशत लोग 53 देशों तथा अमेरिका के बाहर के क्षेत्रों से नाता रखने वाले हैं. भारतीय फिल्म जगत से, ऑस्कर विजेता संगीतकार ए. आर. रहमान, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, विद्या बालन, आमिर खान, सलमान खान और अली अफजल के अलावा निर्माता आदित्य चोपड़ा, गुनीत मोंगा, एकता कपूर और शोभा कपूर पहले ही अकादमी के सदस्य हैं. अकादमी के अनुसार, आमंत्रितों में से 15 विजेताओं सहित 71 व्यक्ति ऑस्कर के लिए नामित किए गए लोग हैं.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने अभिनेता सूर्या को इस मौके पर बधाई दी है. तमिलनाडु सीएम ने सूर्या को बधाई देते हुए कहा कि सूर्या दक्षिण भारत के पहले अभिनेता बन गए हैं, जिन्हें प्रतिष्ठित एकेडमी ऑफ मोशन पिक्च र आर्ट्स एंड साइंसेज से निमंत्रण मिला है, जो प्रत्येक वर्ष ऑस्कर पुरस्कार के विजेताओं को इसका हिस्सा बनने के लिए निर्धारित करता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह निमंत्रण सूर्या के विकसित अभिनय कौशल और सामाजिक कल्याण पर केंद्रित कहानियों के उनके चयन की पहचान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details