दिल्ली

delhi

अफ्रीकन ड्रग सिंडिकेट का पर्दाफाश, 10 करोड़ की हेरोइन बरामद

By

Published : Sep 23, 2021, 10:38 AM IST

अफ्रीकन ड्रग सिंडिकेट का पर्दाफाश

द्वारका जिले के एंटी नारकोटिक्स सेल टीम ने ड्रग्स की सप्लाई में लिप्त अफ्रीकन सिंडिकेट का खुलासा करते हुए एक महिला सहित 3 अफ्रीकी नागरिक को गिरफ्तार किया है.

नई दिल्लीःद्वारका जिले के एंटी नारकोटिक्स सेल टीम ने ड्रग्स की सप्लाई में लिप्त अफ्रीकन सिंडिकेट का खुलासा करते हुए एक महिला सहित 3 अफ्रीकी नागरिक को गिरफ्तार किया है. इनकी पहचान युगांडा की एंजेला नालूनोंदा, नाइजीरिया के इफ़ेदी फ्रैंक ईव और युछे लिविंस डाईक के रूप में हुई है. इनके पास से कुल 811 ग्राम हाई क्वालिटी हेरोइन बरामद की गई है. इसकी कीमत 10 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

डीसीपी द्वारका, संतोष मीणा के अनुसार, जिले में ड्रग्स सिंडिकेट और सप्लायरों की पकड़ के लिए एंटी नारकोटिक्स सेल लगातार जांच में लगी रहती है और संदिग्धों पर नजर बनाए रखती है. इसी क्रम में 17 सितंबर को एंटी नारकोटिक्स पुलिस को उत्तम नगर मेट्रो पिलर नंबर-701 के पास बड़ी मात्रा में हेरोइन की स्मगलिंग का पता चला.

अफ्रीकन ड्रग सिंडिकेट का पर्दाफाश

पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए एसीपी आपरेशन विजय सिंह यादव की देखरेख में एसआई सुभाष चंद के नेतृत्व में एसआई रोशन लाल, एएसआई हंस कुमार, एएसआई करतार, हेड कांस्टेबल जितेंद्र, कांस्टेबल अर्जुन और अन्य की टीम का गठन किया. इन्होंने उत्तम नगर के मेट्रो पिलर नंबर-701 के पास ट्रैप लगाकर एक अफ्रीकन महिला को हिरासत में ले लिया.



ये भी पढ़ें-द्वारका: एक करोड़ की हेरोइन के साथ अफ्रीकी नागरिक गिरफ्तार

उसके पास से तलाशी में वाइट कलर के पॉलिथीन में 362 ग्राम फाईन क्वालिटी की हेरोइन बरामद की गई. इसे उसने हाथों में छिपा रखा था. पुलिस रिमांड के दौरान पूछताछ में उसने बताया कि वो 2017 में 5 महीनों के मेडिकल वीजा पर इंडिया आई और उत्तम नगर इलाके में किराए पर रहने लगी.



ये भी पढ़ें-ओडिशा से दिल्ली लाकर गांजा तस्करी करने वाले 3 गिरफ्तार

इस दौरान उसकी मुलाकात द्वारका मोड़ स्थित चर्च में इफ़ेदी फ्रैंक से हुई. उसने ड्रग्स की सप्लाई का काम करने का ऑफर दिया. इसके बाद से वो उसके साथ काम करने लगी. वो ही हेरोइन की खेप देता था. इस पर पुलिस ने महिला द्वारा हेरोइन की खेप के लिए कॉल करवाया, जिस पर उसने उत्तम नगर के 100 फूटा रोड पर मिलने को कहा.

इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने ट्रैप लगा कर 18 सितंबर को आरोपी हिरासत में लेकर उसके पास से 345 ग्राम हेरोइन बरामद कर लिया. पूछताछ में उसने युछे लिविंस से हेरोइन लेने की बात बताई. इस पर पुलिस ने उससे कॉल करवा कर हेरोइन की मंगवाई. जब वो 20 सितंबर दोपहर उत्तम नगर के होली चौक पार्क के पास हेरोइन की खेप को डिलीवर करने पहुंचा, तो पुलिस टीम ने उसे दबोच कर 104 ग्राम हेरोइन बरामद कर लिया.

पुलिस को हेरोइन के नाइजीरिया से बांग्लादेश- नेपाल के रास्ते तस्करी कर इंडिया लाये जाने का पता चलाय इस मामले में पुलिस ने कुल 811 ग्राम हेरोइन के साथ एक स्कूटी, फर्जी वीजा युक्त 2 अफ्रीकन पासपोर्ट और 6 मोबाइल फोन बरामद किया है. पुलिस सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर आगे की जांच में जुट गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details