दिल्ली

delhi

Year Ender 2023 : जानें उन उद्योगपतियों के बारे में, जिनका निधन इस साल हुआ

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 23, 2023, 5:00 AM IST

Year Ender 2023 on Indian Industrialists Who Passed Away- साल 2023 खत्म होने को है. आइए जानते हैं उन उद्योगपतियों के बारे में जिनका निधन इस साल हुआ. जानें इस साल किन टॉप इंडस्ट्रिलिस्ट ने कहा अलविदा. पढ़ें पूरी खबर...

Indian Industrialists
टॉप उद्योगपती

नई दिल्ली: साल 2023 किसी के लिए अच्छा रहा तो किसी के लिए कुछ खास नहीं रहा. वाघ बकरी चाय समूह के मालिक से लेकर सुब्रत रॉय तक कई भारतीय उद्योगपतियों का इस साल निधन हुआ. आइये जानते हैं उन उद्योगपतियों के बारे में जिनका निधन इस साल हुआ है.

  1. केशुब महिंद्रा- महिंद्रा एंड महिंद्रा के मानद चेयरमैन केशुब महिंद्रा का 12 अप्रैल, 2023 को 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. महिंद्रा अपने पिता की कंपनी में शामिल हुए, जो 1947 में उपयोगिता वाहनों के निर्माण और बिक्री से शुरू हुई थी. वह 1963 से मुंबई-सूचीबद्ध समूह के अध्यक्ष थे.
    केशुब महिंद्रा
  2. श्रीचंद परमानंद- हिंदुजा समूह के अध्यक्ष श्रीचंद परमानंद या एसपी हिंदुजा का 17 मई, 2023 को 87 वर्ष के उम्र में लंदन में निधन हो गया था. भारत में जन्मे ब्रिटिश उद्योगपति श्रीचंद परमानंद हिंदुजा - जिन्होंने अपने छोटे भाइयों के साथ, परिवार के व्यापारिक व्यवसाय को बैंकिंग, ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर और रियल एस्टेट में फैले समूह में बदल दिया था. हिं
    हिंदुजा समूह के अध्यक्ष श्रीचंद परमानंद
  3. मिकी जगतियानी- होम सेंटर और लाइफस्टाइल जैसे ब्रांड संचालित करने वाले रिटेल दिग्गज लैंडमार्क ग्रुप के संस्थापक मिकी जगतियानी का 26 मई, 2023 को निधन हो गया था. खलीज टाइम्स बताया था कि दुबई स्थित अरबपति व्यवसायी मिकी जगतियानी, जिन्होंने खुदरा दिग्गज लैंडमार्क ग्रुप की स्थापना की थी, उनका निधन हो गया है. ग्रुप के चेयरमैन और मालिक की उम्र 70 साल थी. 5.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, वह इस साल की शुरुआत में फोर्ब्स की 37वीं वार्षिक विश्व अरबपतियों की सूची में 511वें स्थान पर थे.
    मिकी जगतियानी
  4. अंबरीश मूर्ति-ऑनलाइन फर्निचर स्टोर पेपरफ्राई के सह-संस्थापक अंबरीश मूर्ति की 7 अगस्त, 2023 को लेह में बाइकिंग यात्रा के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी. ऑनलाइन फर्नीचर स्टोर पेपरफ्राई के सह-संस्थापक और सीईओ अंबरीश मूर्ति का 51 वर्ष की आयु में लेह में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया था. इस बात की जानकारी उनके साथी सह-संस्थापक आशीष शाह ने एक ट्वीट कर दी थी.
    अंबरीश मूर्ति
  5. पराग देसाई-वाघ बकरी चाय समूह के मालिक और कार्यकारी निदेशक, पराग देसाई की 22 अक्टूबर, 2023 को अहमदाबाद में गिरने के कारण सेरेब्रल हेमरेज से पीड़ित होने के बाद मृत्यु हो गई थी. कुछ आवारा कुत्तों से बचने के लिए देसाई भागे और गिर पड़े, जिसके बाद उनकी मौत हो गई. गुजरात टी प्रोसेसर्स एंड पैकर्स लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक पराग देसाई का रविवार शाम 49 वर्ष की आयु में अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था. गुजरात टी प्रोसेसर्स एंड पैकर्स लिमिटेड अपने प्रतिष्ठित चाय ब्रांड के लिए काफी लोकप्रिय है.
    पराग देसाई
  6. पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय-ओबेरॉय समूह के होटल और रिसॉर्ट्स के मानद अध्यक्ष पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय का 14 नवंबर, 2023 को 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. 2002 में, उन्होंने अपने पिता और संस्थापक अध्यक्ष की मृत्यु के बाद ईआईएच लिमिटेड के अध्यक्ष और निदेशक के रूप में पदभार संभाला था.
    पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय
  7. सुब्रत रॉय सहारा-सहारा इंडिया समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय सहारा का 14 नवंबर, 2023 को 75 वर्ष के उम्र में मुंबई में निधन हो गया था. कभी अरबों डॉलर के साम्राज्य के मालिक, उनकी कंपनी सेबी के साथ कानूनी झगड़े में फंसने के बाद मुसीबत में पड़ गए थे. कंपनी के एक बयान के अनुसार, सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय का लंबी बीमारी के बाद मुंबई के एक निजी अस्पताल में कार्डियोरेस्पिरेटरी अरेस्ट के कारण निधन हो गया था. खुदरा, रियल एस्टेट और वित्तीय सेवा क्षेत्रों में एक बड़ा व्यापारिक साम्राज्य बनाने के बाद, रॉय एक बड़े विवाद के केंद्र में थे और उन्हें अपने समूह की कंपनियों के संबंध में कई नियामक और कानूनी लड़ाइयों का सामना करना पड़ा था, जिन पर पोंजी के साथ नियमों को दरकिनार करने का आरोप लगाया गया था. योजनाओं, आरोपों का उनके समूह ने हमेशा खंडन किया है.
    सुब्रत रॉय सहारा

ABOUT THE AUTHOR

...view details