दिल्ली

delhi

Bisleri vs Railneer : भारत में सबसे अच्छा बोतल बंद पानी का कारोबार किसका ?

By

Published : Dec 22, 2022, 4:58 PM IST

बोतलबंद पानी बेचने वाली कंपनी बिसलेरी राजस्व के मामले में काफी आगे है, लेकिन रेलवे का ब्रांड नीर भी कम नहीं है. रेलवे के पास जितना बड़ा नेटवर्क है, उसका सही से इस्तेमाल करे तो काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है.

best bottled water business in India
बोतल बंद पानी का कारोबार

नई दिल्ली :बोतलबंद पानी बेचने वाली कंपनी बिसलेरी प्रति वर्ष 1200 करोड़ राजस्व कमाती है (Bisleri does 1200 crores in revenue per year). जाहिर तौर पर देश में सबसे प्रसिद्ध पैकेज्ड पेयजल ब्रांड से इसकी उम्मीद भी है. एक ऐसा ब्रांड जो अपनी पूरी श्रेणी का पर्याय है. लेकिन आईआरसीटीसी के पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर ब्रांड रेल नीर ने पिछले साल 200+ करोड़ का राजस्व अर्जित किया है, जबकि वह केवल रेलवे के माध्यम से ही इसे बेचता है. ऐसे में रेलवे से उम्मीद की जाती है कि अगर वह प्लानिंग के साथ इस क्षेत्र में और काम करे तो काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है.

एक निजी कंपनी में काम करने वाले सिद्धार्थ रघुरमन ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर इस संबंध में पोस्ट लिखी है. उनके मुताबिक IRCTC के पास भारत के 7000 रेलवे स्टेशनों और 1000 पैसेंजर ट्रेनों में बोतलबंद पानी बेचने का अधिकार है. अन्य ब्रांडों को रेलवे में विशुद्ध रूप से बेचने की अनुमति है, क्योंकि आईआरसीटीसी रेलवे की केवल 20% मांग को ही पूरा करने में सक्षम है.

IRCTC आखिरकार इस अवसर से जागा है और अपनी उत्पादन क्षमता को तेज गति से बढ़ा रहा है. अगर वे अपने पत्ते सही से खेलते हैं तो रेल नीर देश का सबसे बड़ा बोतलबंद पानी ब्रांड बन सकता है. दुनिया में दूसरा ऐसा कौन है जिसके पास एक अरब उपभोक्ता हैं. अमेजन, वॉलमार्ट भी इसके आस पास नहीं हैं. इतना ही नहीं - रेल नीर करीब 15 प्रतिशत मुनाफे के साथ इसे बनाता है, जबकि बिसलेरी का मार्जिन इसका करीब आधा है आठ प्रतिशत के करीब.

यह IRCTC की गैर-मौजूद वितरण और विज्ञापन लागतों के कारण है. इस बीच बिसलेरी को प्रत्येक 'टॉम डिक और हैरी' को अपना पानी (आईआरसीटीसी सहित) बेचने के लिए कटौती का भुगतान करना पड़ता है और फिर बिना किसी भेदभाव के उत्पाद में डुप्लीकेट/प्रतिस्पर्धा का शिकार भी होता है.

रेल नीर की कोई वेबसाइट नहीं है, और पूरे इंटरनेट पर ब्रांड का एक भी पैक शॉट उपलब्ध नहीं है! एफएमसीजी एक वितरण का खेल है एक बड़े नेटवर्क का मालिक होना एक विशाल प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है.

पढ़ें- Tata to buy Bisleri : बिक गई बिसलेरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details