दिल्ली

delhi

US Federal Reserve: फेडरल रिजर्व ने नहीं किया ब्याज दरों में बदलाव, लेकिन दिया बड़ा संकेत

By ANI

Published : Sep 21, 2023, 10:56 AM IST

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. फेडरल रिजर्व बैंक ने 5.25-5.5% की टार्गेट रेंज को बरकरार रखा है, लेकिन इस साल एक बढ़ोतरी के संकेत भी दे दिया है. 19 में से 12 फेड सदस्यों ने इस बात पर अपनी सहमति दी है कि इस साल एक और बढ़ोतरी होनी चाहिए.

US Federal Reserve
केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया

मुंबई: अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने एक बार फिर से ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया. यह पिछली तीन बैठकों में दूसरा मौका है, जब ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किए गए. बैंक ने अपनी सितंबर नीति बैठक में ब्याज दर 5.25-5.50% पर बिना बदलाव किए छोड़ दिया है. हालांकि बैंक ने चेतावनी जारी की है कि अगर जरूरत पड़ी तो वह मौद्रिक नीति को और सख्त कर सकते हैं. इससे यह पता चलता है कि अमेरिका में महंगाई में कमी आ रही है.

अब तक 11 बार ब्याज दरों को बढ़ाई गई

बैठक में इंफ्लेशन को नियंत्रित करने और इसे अपने 2% के लक्ष्य पर वापस लाने के लिए अपनी बेंचमार्क ब्याज दर में 25 आधार अंको की बढ़ोतरी की, जो पिछले 22 सालों में सबसे ज्यादा 5.25-5.55% है. पहले से फेडरल रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने अनुमान लगाया था कि इस साल ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो सकती है. इस वक्त फेडरल रिजर्व का ब्याज 5.4% पर है. बता दें कि मार्च महीने में महंगाई पर काबू पाने के लिए फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी शुरू की थी. उस समय से अब तक 11 बार ब्याज दरों को बढ़ाई गई थी. बता दें कि अमेरिका में जून 2022 तक 9.1% महंगाई दर थी जो अगस्त में घटकर 3.8% पर आ गई थी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details