दिल्ली

delhi

Share Market Update : कमजोर वैश्विक बाजारों के कारण शेयर मार्केट गिरावट के साथ खुला, शुरुआती कारोबार में रुपया हुआ मजबूत

By

Published : Aug 10, 2023, 11:10 AM IST

Updated : Aug 10, 2023, 2:10 PM IST

Share Market News : कमजोर वैश्विक बाजारों के कारण बृहस्पतिवार को शेयर बाजार गिरावट के रुख के साथ खुले. बुधवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे. विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 82.80 प्रति डॉलर पर पहुंच गया.

Share Market Update
शेयर मार्केट

मुंबई:वैश्विक बाजारों के कमजोर रहने के साथ ही आरबीआई की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले शेयर बाजार बृहस्पतिवार को स्थानीय शेयर बाजार गिरावट के रुख के साथ खुले. मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजों की घोषणा आज यानी बृहस्पतिवार सुबह को कर दी गई. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 235.99 अंक गिरकर 65,759.82 पर आ गया. एनएसई निफ्टी 64.2 अंक के नुकसान से 19,568.35 अंक पर कारोबार कर रहा.

सेंसेक्स के शेयरों में एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, आईटीसी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, टेक महिंद्रा, नेस्ले और भारती एयरटेल नुकसान में रहे.एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, पावर ग्रिड, मारुति और महिंद्रा एंड महिंद्रा लाभ में रहे. अन्य एशियाई बाजारों में जापान का निक्की लाभ में था. चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में थे. बुधवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.16 प्रतिशत के नुकसान से 87.41 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था.

रुपया शुरुआती कारोबार में मजबूत
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में रुपया पांच पैसे चढ़कर 82.80 प्रति डॉलर पर पहुंच गया. विश्लेषकों का कहना है कि स्थानीय शेयर बाजारों में कमजोरी के रुख और कच्चे तेल की ऊंची कीमतों से रुपये का लाभ सीमित रहा. बाजार भागीदारों को आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजों की घोषणा आज सुबह को कर दी गई.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.81 पर खुला और फिर 82.80 पर पहुंच गया. यह पिछले बंद भाव की तुलना में पांच पैसे की बढ़त है. बुधवार को रुपया 82.85 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.02 प्रतिशत गिरकर 102.47 पर आ गया. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.14 प्रतिशत के नुकसान से 87.43 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

ये भी पढ़ें-

(भाषा)

Last Updated :Aug 10, 2023, 2:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details