दिल्ली

delhi

ChatGPT के CEO को कंपनी ने किया बाहर, जानें क्यों निकाले गये सैम ऑल्टमैन, किसको मिली जगह

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 18, 2023, 11:42 AM IST

Updated : Nov 18, 2023, 12:01 PM IST

चैटजीपीटी ने सीईओ और सह-संस्थापक सैम ऑल्टमैन को निकाल दिया है. इसके बाद कंपनी ने बताया कि ओपनएआई की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मीरा मुराती तत्काल प्रभाव से इंटरिम नेतृत्व ग्रहण करेंगी. पढ़ें पूरी खबर...(Mira Murati, CEO of OpenAI, sam altman, OpenAI, Mira Murati and OpenAI, ChatGPT)

Sam Altman
सैम ऑल्टमैन

नई दिल्ली:चैटजीपीटी निर्माता के बोर्ड ने शुक्रवार को कहा कि उसने सीईओ और सह-संस्थापक सैम ऑल्टमैन को कंपनी से निकाल दिया है. इसके बाद कंपनी ने घोषणा की है कि ओपनएआई की मुख्य टेक्नोलॉजी अधिकारी मीरा मुराती तत्काल प्रभाव से इंटरिम नेतृत्व ग्रहण करेंगी. फर्म ने कहा कि वह ऑल्टमैन के स्थायी प्रतिस्थापन की तलाश कर रहा है. OpenAI कंपनी ने अपने बयान में कहा कि बोर्ड का मानना ​​है कि वह इस भूमिका के लिए विशिष्ट रूप से योग्य हैं और एक स्थायी सीईओ की औपचारिक खोज करते समय एक निर्बाध परिवर्तन की उम्मीद करते हैं.

चैटजीपीटी

कौन हैं मीरा मुराती?
बता दें कि मीरा मुराती पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर है. मीरा मुराती कनाडा में पली-बढ़ीं, उसके बाद डार्टमाउथ कॉलेज में स्नातक की पढ़ाई के दौरान एक हाइब्रिड रेसकार का निर्माण किया. उन्होंने ओपनएआई में शामिल होने से पहले गोल्डमैन सैक्स और टेस्ला में एक छात्र प्रशिक्षु के रूप में काम किया है. जहां उन्होंने मॉडल एक्स वाहन और लीप मोशन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, एक स्टार्टअप जिसने हाथ और उंगलियों की गतिविधियों का विश्लेषण करने के लिए एक कंप्यूटर सिस्टम बनाया. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार 2018 में दोनों कंपनियां छोड़ दीं. मुराती ने तीन साल तक टेस्ला के लिए वरिष्ठ उत्पाद प्रबंधक के रूप में काम किया. पिछले साल, मुराती को OpenAI का CTO नियुक्त किया गया था.

चैटजीपीटी

सैम ऑल्टमैन को क्यों निकाला?
OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन को क्यों निकाल के पीछे का कारण सामने आया है. एक जांच के बाद, ओपन एआई बोर्ड ने पाया कि सैम ऑल्टमैन बोर्ड के साथ अपने संचार में लगातार स्पष्ट नहीं थे. कंपनी ने बयान जारी किया कि बोर्ड को अब ओपनएआई का नेतृत्व जारी रखने की उनकी क्षमता पर भरोसा नहीं है. बयान में आगे कहा गया कि उनकी हरकतें बोर्ड की अपने कर्तव्यों को पूरा करने की क्षमता में बाधा डाल रही थीं. इसके बाद OpenAI ने मीरा मुराती को इंटरिम सीईओ के रूप में भूमिका निभाएंगी.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Nov 18, 2023, 12:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details