दिल्ली

delhi

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में चार पैसे की उछाल, जानें क्या हैं नई कीमत

By PTI

Published : Nov 8, 2023, 10:47 AM IST

घरेलू शेयर बाजारों में नरम रुख और विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती के बीच बुधवार शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले चार पैसे की बढ़त के साथ 83.23 पर खुला. Rupee rises by four paise against US dollar, interbank forex exchange market, rupees and doller, rupees vs doller , stock exchange, stock market, share bazar update 8th nov)

Rupee rises by four paise against US dollar
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में चार पैसे की उछाल

मुंबई:शुरुआती कारोबार में बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की बढ़त दर्ज की गई है. बता दें, रुपया 4 पैसे बढ़कर 83.23 पर पहुंच गया है. घरेलू शेयर बाजारों में नरम रुख और विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था. विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि विदेशी फंड की निरंतर निकासी ने भी निवेशकों की भावनाओं को प्रभावित किया है. इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में घरेलू इकाई डॉलर के मुकाबले 83.25 पर खुली और फिर 83.23 के शुरुआती उच्च स्तर को छू गई, जो पिछले बंद के मुकाबले 4 पैसे की बढ़त दर्शाता है.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में चार पैसे की उछाल

बता दें, मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.27 पर बंद हुआ. इस बीच, वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.02 प्रतिशत बढ़कर 81.63 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था. फिनरेक्स ट्रेजरी एडवाइजर्स एलएलपी के ट्रेजरी प्रमुख और कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार भंसाली ने कहा कि फेड नीति अनिश्चितता और चीन और यूरोप जैसे प्रमुख आयातकों की असंगत मांग के बीच ब्रेंट ऑयल की कीमतें 81.62 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गईं है. डॉलर सूचकांक, जो छह मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, वह 0.03 प्रतिशत बढ़कर 105.05 पर कारोबार कर रहा था.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में चार पैसे की उछाल

भंसाली ने कहा कि आज सुबह यूएस 10-वर्षीय बॉन्ड यील्ड 4.5820 प्रतिशत थी, क्योंकि बाजार फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल के भाषण का इंतजार कर रहा था. भंसाली ने आगे कहा कि सोमवार से एशियाई मुद्राओं में बढ़त के बावजूद बाहरी प्रेषण भारतीय रुपये पर हावी हो रहा है. घरेलू इक्विटी बाजार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 10.83 अंक या 0.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ 64,931.57 अंक पर कारोबार कर रहा था. व्यापक एनएसई निफ्टी 18.20 अंक या 0.09 प्रतिशत बढ़कर 19,424.90 पर पहुंच गया. एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) मंगलवार को पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे, क्योंकि उन्होंने 497.21 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details