दिल्ली

delhi

फेड रेट में कटौती की उम्मीद से शेयर बाजार में आई तेजी, ₹3.4 लाख करोड़ जुड़ने से सेंसेक्स नई ऊंचाई पर

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 14, 2023, 12:03 PM IST

Sensex soars fresh high- अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले के बाद शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है. भारतीय बेंचमार्क इक्विटी सूचकांकों ने गुरुवार को तेजी के साथ सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है. पढ़ें पूरी खबर...

Share market
शेयर बाजार

मुंबई:अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले का असर आज शेयर बाजार पर देखने को मिल रहा है. भारतीय बेंचमार्क इक्विटी सूचकांकों ने गुरुवार को तेजी के साथ सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है. सभी क्षेत्रों में बढ़त देखी जा रही है. बता दें कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने पिछले साल मुद्रास्फीति में नरमी का हवाला देते हुए बुधवार को लगातार तीसरी बार प्रमुख ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया. बीएसई सेंसेक्स 900 अंक बढ़कर 70,485 पर कारोबार कर रहा था. सुबह करीब 10 बजे निफ्टी 251 अंक ऊपर 21,177 पर कारोबार कर रहा था. इस बीच, बीएसई पर सभी सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 354.19 लाख करोड़ रुपये हो गए है.

शेयर बाजार

फेडरल रिजर्व के फैसले का असर
फेडरल रिजर्व ने तीसरी बैठक के लिए ब्याज दरों को स्थिर रखा और अगले अब अगले साल तीन दरों में कटौती की उम्मीद कर रही है. फेड ने बुधवार को अपनी बेंचमार्क में ब्याज दर को 5.25 -5.50 फीसदी की सीमा में रखा है, जो 2001 के बाद से सबसे अधिक है. नीति निर्माताओं ने मार्च 2021 के बाद पहली बार मध्यस्थ के आधार पर अपने अनुमानों में ब्याज दर में कोई और बढ़ोतरी नहीं की है.

आज का कारोबार
आज के कारोबार के दौरान एचसीएल टेक, इंफोसिस, एमएचपीएसिस और कॉर्गोर्ज के नेतृत्व में निफ्टी आईटी 2.1 फीसदी बढ़ा है. निफ्टी बैंक, वित्तीय सेवाएं और रियल्टी भी 1 फीसदी से अधिक ऊपर खुले. आईटी शेयरों में 11 फीसदी तक का उछाल आया है. निर्माण कंपनी को 1,500 करोड़ रुपये के कार्य ऑर्डर मिलने के बाद शुरुआती कारोबार में एनबीसीसी के शेयरों में लगभग 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. हाई वॉल्यूम के बीच टैनला प्लेटफॉर्म्स के शेयर भी 8 फीसदी ऊपर खुले.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details