दिल्ली

delhi

Star Symbol Fake Note: नंबर पैनल में स्टार वाले नोट नकली या असली? RBI ने जारी किया बयान

By

Published : Jul 28, 2023, 11:20 AM IST

Updated : Jul 28, 2023, 11:53 AM IST

सोशल मीडिया पर आजकल एक खबर तेजी से वायरल हो रही है. जिसमें कहा जा रहा है कि नंबर पैनल में स्टार (*) चिह्न वाले नोट नकली हैं (Star Symbol Fake Note). इस पर आरबीआई ने बयान जारी कर स्पष्ट किया है कि नोट नकली है या असली, पढ़ें पूरी खबर...

Star Symbol Fake Note
नंबर पैनल में स्टार वाले नोट

नई दिल्ली : नंबर पैनल में स्टार (*) चिह्न वाले नोटों के सामने आने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने स्पष्ट किया कि ये किसी भी अन्य नोट के समान वैध हैं. आरबीआई ने गुरुवार को अपने बयान में कहा कि इन नोटो में अंतर केवल इतना है कि नंबर पैनल में उपसर्ग और सीरियल नंबर के बीच एक स्टार चिह्न जोड़ा गया है. यह अन्य नोटोंं के समान ही वैध है.

स्टार चिह्न वाले नोटों पर आरबीआई का बयान
केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि स्टार चिह्न एक पहचान चिह्न है जो बताता है कि यह बदला हुआ या दोबारा मुद्रित बैंक नोट है. आरबीआई ने ऐसे नोटों को लेकर जारी तीव्र अटकलों के बाद स्पष्टीकरण दिया है. दरअसल पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नंबर पैनल में स्टार चिह्न वाले नोटों की तस्वीरें प्रसारित हो रही थीं. और बताया जा रहा था कि ये नोट नकली है, जिसके संदर्भ ने आरबीआई ने बयान जारी कर स्पष्टिकरण दिया है.

नंबर पैनल में स्टार वाले नोट पर RBI का बयान

पीआईबी ने मामले में किया फैक्टचेक
नंबर पैनल में स्टार (*) चिह्न वाले नोटों के नकली होने की खबरों के बारे में PIB ने फैक्टचेक किया है. और ट्विट कर इसकी जानकारी दी है. ट्विट में बताया गया है कि ऐसे नोट को नकली बताने वाले मैसेज फर्जी है. RBI द्वारा दिसंबर 2016 से नए ₹500 बैंक नोटों में स्टार चिह्न (*) की शुरुआत की गई थी. स्टार श्रृंखला अन्य नोट्स के समान है लेकिन उपसर्ग और सीरियल नंबर के बीच के स्थान में संख्या पैनल में एक स्‍टार है.

बयान में कहा गया है कि आरबीआई ने क्रमबद्ध संख्या वाले सौ नोटों के बंडल में छपाई की गलती वाले नोटों के स्‍थान पर उसी नंबर के स्‍टार निशान वाले नोटों की नंबरिंग प्रणाली को अपनाया. आरबीआई के अनुसार, अगस्त 2006 तक भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए नए बैंक नोटों को क्रमबद्ध तरीके से क्रमांकित किया गया था. इनमें से प्रत्येक नोट में अंकों और अक्षरों से युक्त एक उपसर्ग के साथ एक विशिष्ट क्रमांक होता है. बैंक नोट 100 के बंडल में जारी किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें-

RBI Report : बैंकों ने नौ साल में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक बकाया कर्ज वसूला

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Last Updated : Jul 28, 2023, 11:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details