दिल्ली

delhi

आरबीआई ने 0.35 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट, आम आदमी को झटका, बढ़ेगी EMI

By

Published : Dec 7, 2022, 9:33 AM IST

Updated : Dec 7, 2022, 10:44 AM IST

Etv Bharat Shaktikanta Das Governor Reserve Bank of India
Etv Bharat भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति की बैठक 5, 6 और 7 दिसंबर को हुई, व्यापक आर्थिक स्थिति और इसके दृष्टिकोण के आकलन के आधार पर, MPC ने 6 में से 5 सदस्यों के बहुमत से निर्णय लिया है.

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने आज तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) के फैसलों की घोषणा कर दी है. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने मौद्रिक नीति समिति के नतीजों का एलान किया. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज एलान किया कि रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की जा रही है. इसके बाद रेपो रेट बढ़कर 6.25 फीसदी पर आ गया है. शक्तिकांत दास ने बताया कि एमपीसी के 6 सदस्यों में से 5 ने बहुमत से रेपो रेट को बढ़ाने का पक्ष लिया और इसके बाद आरबीआई ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है. आरबीआई ने लगातार पांचवीं बार ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है.

पढ़ें:आरबीआई ने 2022-23 के लिए मुद्रास्फीति का अनुमान 6.7 प्रतिशत पर बरकरार रखा

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने क्या कहा
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Reserve Bank of India) ने कहा कि हम एक और चुनौतीपूर्ण साल के अंत में आ गए हैं और देश में ही नहीं दुनिया के कई देशों में महंगाई दर बढ़ती देखी गई है. देश में सप्लाई चेन की स्थिति को ग्लोबल जियो पॉलिटिकल परिस्थितियों के कारण चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. बैंक क्रेडिट ग्रोथ इस समय दहाई अंकों से ऊपर आ रही है जबकि महंगाई दर ऊपरी स्तरों पर बनी हुई है.

आरबीआई पिछली तीन एमपीसी बैठक में बढ़ा चुका है 1.90 फीसदी दरें
रिजर्व बैंक अपनी पिछली तीन मौद्रिक नीति समिति की बैठक में कुल मिलाकर 1.90 फीसदी का इजाफा रेपो रेट में कर चुका है. बता दें, मई में 40 बेसिस पॉइंट और जून व अगस्त में 50-50 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया गया था.

Last Updated :Dec 7, 2022, 10:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details