दिल्ली

delhi

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- 1 फरवरी के बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं की जाएगी

By PTI

Published : Dec 7, 2023, 2:34 PM IST

FM Nirmala Sitharaman on Union Budget 1 Feb- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 1 फरवरी 2024 को पेश किए जाने वाले बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी. क्योंकि यह आम चुनाव से पहले वोट ऑन अकाउंट होगा. पढ़ें पूरी खबर...

finance minister Nirmala Sitharaman
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली:केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीआईआई ग्लोबल इकोनॉमिक पॉलिसी फोरम 2023 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि 1 फरवरी 2024 को पेश किए जाने वाले बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी. क्योंकि यह आम चुनाव से पहले वोट ऑन अकाउंट होगा. सीतारमण ने कहा कि यह सच है कि एक फरवरी 2024 को जो बजट घोषित किया जाएगा वह सिर्फ वोट ऑन अकाउंट होगा क्योंकि हम चुनाव की तैयारी में होंगे. इसलिए सरकार जो बजट पेश करेगी वह सिर्फ तब तक के लिए सरकारी खर्चों को पूरा करने के वास्ते होगा जब तक कोई नई सरकार नहीं बन जाती.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

अंतरिम बजट को वोट ऑन अकाउंट भी कहा जाता
भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और वित्त मंत्रालय द्वारा आयोजित वैश्विक आर्थिक नीति मंच 2023 के दौरान सीतारमण ने कहा कि देश तब 2024 की गर्मियों में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहा होगा. ब्रिटिश परंपरा का पालन करते हुए एक फरवरी के बजट को वोट ऑन अकाउंट कहा जाएगा. सीतारमण ने कहा कि उस (चुनाव के) समय (वोट ऑन अकाउंट में) कोई बड़ी घोषणा नहीं होती.

इसलिए आपको नई सरकार आने और जुलाई 2024 में अगला पूर्ण बजट पेश करने तक का इंतजार करना होगा. सीतारमण एक फरवरी 2024 को लोकसभा में एक अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश करेंगी. अंतरिम बजट को वोट ऑन अकाउंट भी कहा जाता है. मौजूदा सरकार को आम चुनाव के बाद नई सरकार बनने तक का खर्चा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details