दिल्ली

delhi

100 अरब डॉलर क्लब में फिर शामिल हुए मुकेश अंबानी, संपत्ति बढ़कर हुई 102 अरब डॉलर

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 12, 2024, 2:04 PM IST

Mukesh Ambani Rejoins 100 Billion dollar Club- भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के संपत्ति में उछाल आई है. मुकेश अंबानी की संपत्ति शुक्रवार को 102 बिलियन डॉलर हो गई. पढ़ें पूरी खबर...

Mukesh Ambani (File Photo)
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर से 100 बिलियन डॉलर क्लब में शामिल हो गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अंबानी जून 2022 के बाद पहली बार 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अंबानी के पास समूह का 42 फीसदी हिस्सा है, जिसमें ऊर्जा, दूरसंचार और खुदरा क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्र में कारोबार है. बता दें कि कंपनी के Q3 मुनाफे में बढ़ोतरी की रिपोर्ट के बाद अक्टूबर में शेयर निचले स्तर से 22 फीसदी चढ़ गए हैं.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स से ली गई फोटो

100 बिलियन लिस्ट में हुए शामिल अंबानी
अंबानी लोरियल के उत्तराधिकारी फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स से आगे दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. मुकेश अंबानी की संपत्ति शुक्रवार को 102 बिलियन डॉलर हो गई. तेल रिफाइनिंग से लेकर सुपरमार्केट तक फैली संपत्ति के साथ, अंबानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. अंबानी ने रिलायंस को मार्केट प्राइस के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी बनाने में मदद की है. रिलायंस की वित्तीय सेवाओं की इकाई जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की पिछले साल लिस्टिंग ने अंबानी की संपत्ति के स्रोतों को और भी व्यापक बनाने में मदद की है.

वीचैट का भारत संस्करण
कंपनी वीचैट का भारत संस्करण विकसित करना चाहती है, जो एक सुपर ऐप है. ये ऑनलाइन शॉपिंग, वीडियो स्ट्रीमिंग, डिजिटल फाइनेंसिंग और स्टॉक ट्रेडिंग को केंद्रीकृत करता है. पिछले साल, अंबनी के सबसे बड़े बेटे, आकाश ने वायरलेस ऑपरेटर रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला, जबकि छोटे बेटे अनंत ने समूह की रेनेवेबल एनर्जी कमान संभाली है. उनकी बेटी ईशा समूह के खुदरा कारोबार की देखरेख करती हैं. इन तीनों को पिछले साल अगस्त में रिलायंस के बोर्ड में नियुक्त किया गया था.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details