दिल्ली

delhi

मारुति सुजुकी इंडिया ने बढ़ाईं सभी मॉडल रेंज की कीमतें

By PTI

Published : Jan 16, 2024, 1:43 PM IST

Maruti Suzuki India- मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने पूरे मॉडल रेंज की कीमतें तत्काल प्रभाव से बढ़ा दी हैं. सभी मॉडलों में वृद्धि का अनुमानित वेट औसत 0.45 फीसदी है. पढ़ें पूरी खबर...

Photo taken from Maruti Suzuki India Website
फोटो मारुति सुजुकी इंडिया वेबसाइट से लिया गया है

नई दिल्ली:मारुति सुजुकी इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसने अपने पूरे मॉडल रेंज की कीमतें तत्काल प्रभाव से बढ़ा दी हैं. ऑटो प्रमुख ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि सभी मॉडलों में वृद्धि का अनुमानित वेट औसत 0.45 फीसदी है. इसमें कहा गया है कि इस सांकेतिक आंकड़े की गणना दिल्ली में मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमतों का उपयोग करके की जाती है और यह 16 जनवरी, 2024 से लागू होगी.

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ऑल्टो से लेकर इनविक्टो तक कारों की एक श्रृंखला बेचती है, जिनकी कीमत 3.54-28.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है.
कंपनी ने क्यों बढ़ाया कीमत
बता दें कि कंपनी ने नवंबर में अपने मॉडलों की कीमतें बढ़ाने का इरादा जताया था. कंपनी ने समग्र मुद्रास्फीति और बढ़ी हुई कमोडिटी कीमतों के कारण लागत में वृद्धि के दबाव के कारण जनवरी, 2024 में अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने की योजना बनाई है. हालांकि कंपनी लागत कम करने और वृद्धि की भरपाई करने के लिए अधिकतम प्रयास करती है.

मारुति सुजुकी इंडिया की कमाई
मारुति सुजुकी इंडिया ने इस महीने की शुरुआत में बताया था कि दिसंबर 2023 में कुल बिक्री 1.28 फीसदी गिरकर 1,37,551 इकाई रह गई. एक साल पहले, कंपनी ने उसी महीने में कुल मिलाकर 1,39,347 इकाइयां बेची थीं. मारुति सुजुकी इंडिया के एक बयान के अनुसार, कुल घरेलू बिक्री, जिसमें यात्री कारें, वाणिज्यिक वाहन और तीसरे पक्ष की आपूर्ति शामिल है, इस महीने 1,10,667 इकाई रही, जो पिछले साल की समान अवधि में 1,17,551 इकाई थी, जो कि कम है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details