दिल्ली

delhi

Maruti Suzuki India: 1980 के दशक में पहला वाहन किया निर्यात, अब बेच डालीं 25 लाख से ज्यादा गाड़ियां

By

Published : Mar 29, 2023, 3:40 PM IST

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने नया रिकार्ड बनाया है. इसने 25 लाख से ज्यादा वाहनों के नियार्त का आकड़ा पार कर लिया है. कंपनी के वाहन देश- विदेश तक निर्यात किए जाते है. देखें पूरी खबर.

Maruti Suzuki India
मारुति सुजुकी ने 25 लाख से ज्यादा गाड़ियां बेची

नई दिल्ली :वाहन विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपने आप में एक नया रिकार्ड बनाया है. कंपनी ने बुधवार को कहा कि 80 के दशक में उन्होंने वाहनों का निर्यात शुरू किया. इसके बाद से उसने संचयी निर्यात का 25 लाख इकाई का आंकड़ा पार कर लिया है. कंपनी ने निर्यात की शुरुआत 1986-87 में बांग्लादेश और नेपाल जैसे पड़ोसी बाजारों से की थी. 500 कारों की पहली बड़ी खेप सितंबर 1987 में हंगरी भेजी गई थी. मौजूदा समय में यह करीब 100 देशों में वाहनों का निर्यात करती है, जिनमें अफ्रीका, लातिन अमेरिका, एशिया और पश्चिम एशिया शामिल हैं.

25 लाख वां वाहन बलेनो भेजा गया : मारुति सुजुकी ने एक बयान में कहा कि निर्यात किया गया उसका 25 लाख वां वाहन मारुति सुजुकी बलेनो है. जिसे गुजरात के मुद्रा बंदरगाह से लातिन अमेरिका भेजा गया. मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी हिसाशी ताकेउची ने कहा, ‘25 लाख वें वाहन का निर्यात भारत की विनिर्माण क्षमता की बानगी है. यह उपलब्धि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया पहल के प्रति मारुति सुजुकी की प्रतिबद्धता को दर्शाती है.’ ताकेउची ने कहा कि आज मारुति सुजुकी भारत की यात्री वाहनों की सबसे बड़ी निर्यातक कंपनी है.

मारुति सुजुकी बिक्री के आकड़ें : जनवरी 2023 में मारुति सुजुकी ने 1,47,348 कारें बेची थीं, वहीं फरवरी 2022 में कंपनी ने 1,33,948 कारें बेची. मारुति सुजुकी इंडियन मार्केट में हैचबैक सेगमेंट में ऑल्टो 800, ऑल्टो के10, एस-प्रेसो, सिलेरियो, इग्निस, वैगनआर और स्विफ्ट के साथ ही सेडान सेगमेंट में डिजायर, टूर एस और सिआज जैसी कारें बेचती हैं. वहीं, एसयूवी सेगमेंट में ब्रेजा, ग्रैंड विटारा और एक्सएल6 के साथ ही एमपीवी सेगमेंट में अर्टिगा जैसी कारें बेचती हैं.
(पीटीआई- भाषा)

पढ़ें :Car Price Hike: अप्रैल पड़ने वाला है महंगा, मारुति सहित ये कंपनिया बढ़ा रही वाहनों के दाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details