दिल्ली

delhi

Rules Change From 1st Sept 2023: आज से हो रहे ये बदलाव, सैलरी से लेकर इन नियमों पर होगा असर

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 31, 2023, 9:27 AM IST

Updated : Sep 1, 2023, 7:41 AM IST

सितंबर का महीना आज से शुरू हो गया है. हर महीना अपने साथ तमाम बदलाव लेकर आता है. इस बार भी नए महीने की शुरुआत से कई बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों को जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

many rules change from 1st september 2023
1 सितंबर 2023 से बदल जाएंगे कई नियम

नई दिल्ली: सितंबर महीने की शुरुआत भी तमाम बदलावों के साथ होने जा रही है. जिनका सीधा असर आमजन पर पड़ेगा. ये बदलाव रसोईघर से लेकर शेयर बाजार और आपके निवेश को प्रभावित करेगा. वहीं, सैलरी क्लास के लोगों को भी बदलावों का सामना करना पड़ेगा. उनकी इनकम में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी. आइये जानते हैं आज 1 सितंबर से क्या-क्या बदलाव होंगे.

LPG गैस के दामों में भी होगा बदलाव

LPG गैस सिलेंडरों के दामों में बदलाव
पहले बदलाव में LPG गैस सिलेंडरों के दाम शामिल हैं. हर महीने की पहली तारीख को गैस कंपनियां दामों का निर्धारण करती हैं. ऐसे में एलपीजी गैस के दामों में अंतर देखने को मिलेगा. वहीं, केंद्र सरकार ने घरेलू गैस के दामों में 200 रुपये की कटौती की है. अब गैस कंपनियों के रुख का इंतजार है, क्योंकि यह बदलाव देश की जनता को सीधे तौर पर प्रभावित करेगा.

CNG-PNG गैस के दाम भी बदलेंगे

सीएनजी-पीएनजी गैस के दामों में बदलाव
दूसरे बदलाव में CNG-PNG गैस के दाम शामिल हैं. महीने की पहली तारीख को इनके दाम नए तरीके से तय किए जाते हैं. 1 सितंबर 2023 से इनके मूल्यों में अंतर दिखाई देगा. इसका असर भी रसोई से लेकर यात्रा तक पर पड़ेगा.

आईपीओ के नियम भी बदल रहे

आईपीओ का नया नियम होगा लागू
तीसरे बदलाव की बात करें तो सेबी के आईपीओ के फैसले से संबंधित है. सेबी ने IPO बंद होने के बाद शेयर मार्केट में कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग की समयसीमा को बदला है. जानकारी के मुताबिक सेबी ने समयसीमा को घटाते हुए तीन दिन कर दिया है. पहले ये छह दिन की थी. सेबी ने इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि 1 सितंबर 2023 या उसके बाद आने वाले सभी आईपीओ के लिए नया नियम लागू होगा. बता दें, सेबी ने 28 जून को एक बैठक में यह फैसला लिया था.

क्रेडिट कार्ड का भी बदल रहा नियम

क्रेडिट कार्ड के भी बदलेंगे नियम
चौथे बदलाव में क्रेडिट कार्ड से संबंधित नियम शामिल हैं. 1 सितंबर 2023 से निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक के मैग्नम क्रेडिट कार्ड के उपभोक्ताओं के लिए बदलाव होंगे. सितंबर के पहले दिन से ही नए नियम सामने आएंगे. बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ लेनदेन पर स्पेशल छूट का लाभ नहीं मिलेगा. वहीं, 1 सितंबर 2023 से कार्डधारकों को एनुअल फीस भी देनी होगी.

टेक होम सैलरी में होगा बदलाव

सितंबर से कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले
पांचवा बदलाव काफी अहम है. जिससे हर कर्मचारी खुश होगा. 1 सितंबर से सैलरीड क्लास की सैलरी में बदलाव होगा. इनकम टैक्स विभाग द्वारा रेंट-फ्री एकोमोडेशन से जुड़े नियम बदल रहे हैं. इस नए नियम के तहत कर्मचारी अब ज्यादा बचत कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक रेंट-फ्री होम का वैल्यूएशन करने के लिए सीबीडीटी ने मूल्यांकन की लिमिट तय कर दी है. इससे टेक होम सैलरी में इजाफा देखने को मिलेगा.

इस महीने जरूर निपटाएं ये काम

दो हजार के नोट बदलने की समयसीमा हो रही खत्म

दो हजार रुपये के नोट बदलने की समयसीमा
केंद्र की मोदी सरकार ने दो हजार के नोट को बदलने की समयसीमा सितंबर तक तय की थी. इसकी डेडलाइन इस महीने की 30 तारीख को खत्म हो रही है. 30 सितंबर से पहले अगर आपके पास 2000 के नोट हैं तो बैंक में जाकर बदल लें. वैसे इस महीने 16 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. सुविधानुसार यह काम कर लें, वरना मुसीबत का सामना करना पड़ेगा.

फ्री में आधार कार्ड करें अपडेट

फ्री में आधार कार्ड को करें अपडेट
आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने का आखिरी मौका आपके हाथों में है. जानकारी के मुताबिक 14 सितंबर 2023 तक यह समयसीमा है, UIDAI ने फ्री में आधार को अपडेट करने की सुविधा दी है. पहले यह सुविधा 14 जून तक थी. इस डेट के बाद इसके लिए चार्ज वसूला जाएगा.

डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन जरूरी

डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन की समयसीमा
डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन की समयसीमा भी इस महीने समाप्त हो रही है. बिना नॉमिनेशन वाले डीमैट अकाउंट को सेबी निष्क्रिय मानेगी.

Last Updated :Sep 1, 2023, 7:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details