दिल्ली

delhi

Layoffs News : छंटनी के दौर में भी इन चीजों पर जमकर खर्च कर रहें हैं भारतीय

By

Published : Apr 11, 2023, 3:02 PM IST

बैंकिंग प्लेटफॉर्म रेजरपे की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2022-मार्च 2023 की अवधि में ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर्स ने लेनदेन मूल्य में 224 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी. फिल्मों पर उपभोक्ता खर्च में 173 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई.

Layoffs News indians spendings
खर्च

नई दिल्ली :वैश्विक मंदी की प्रवृत्ति और चल रही छंटनी को ठेंगा दिखाते हुए भारतीय अब उड़ान और मूवी टिकट खरीदने और परिवारों के साथ बाहर खाने पर बहुत अधिक ऑनलाइन खर्च कर रहे हैं. मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. वित्त वर्ष 2023 में फ्लाइट टिकट पर उपभोक्ता खर्च 83 प्रतिशत बढ़ गया और होटल आवास पर खर्च मूल्य में लगभग दोगुना हो गया.

फुल-स्टैक पेमेंट्स और बैंकिंग प्लेटफॉर्म रेजरपे की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2022-मार्च 2023 की अवधि में ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर्स ने लेनदेन मूल्य में 224 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी. फिल्मों पर उपभोक्ता खर्च में 173 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई और फिल्म 'पठान' के लॉन्च के परिणामस्वरूप मल्टीप्लेक्स लेनदेन में दैनिक औसत से 70 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई.

को-वर्किंग स्पेस में भी लेन-देन में 245 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई, जबकि कैब सेवाओं के लिए किए गए भुगतानों की संख्या सात गुना बढ़ गई, क्योंकि महामारी का डर कम हो गया है.रेजरपे के मुख्य व्यवसाय अधिकारी राहुल कोठारी ने कहा, "वित्त वर्ष 2023 भारत के लिए आशा, मजबूती और कायाकल्प का वर्ष रहा है, जिसमें सभी क्षेत्रों में लेन-देन में तेज वृद्धि हुई है क्योंकि लोगों ने जीवन की पुरानी-भूली खुशियों को फिर से जगाया है. इसने यह भी दिखाया कि कैसे भारतीयों ने डिजिटल युग को अपनाया है."

जैसा कि रिपोर्ट में बताया गया है कि हालांकि, सबसे बड़ा बदलाव यह था कि ब्रॉडबैंड खर्च में लगभग 80 फीसदी की गिरावट आई थी. वित्त वर्ष 2023 में, बाहर खाने पर खर्च 2.5 गुना बढ़ गया और लेनदेन की मात्रा पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 162 प्रतिशत बढ़ गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि रेजरपे के ऑफलाइन भुगतान प्लेटफॉर्म, इजेटैप पर किए गए लेनदेन के अनुसार, इन-स्टोर भुगतान में मूल्य के हिसाब से 88 प्रतिशत की वृद्धि हुई और अधिकांश महानगरों में लेनदेन की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई.

बड़ी खबर:BBC Share Market Report : शेयर मार्केट में निवेश करने वाले रहें सावधान, इस सेक्टर में करें सोच-समझकर निवेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details