दिल्ली

delhi

बढ़ते वित्तीय घाटे से सरकार चिंतित, हर हाल में चाहती है राजकोषीय घाटा हो पूरा

By

Published : Nov 9, 2022, 6:47 PM IST

भारत सरकार इस वित्त वर्ष राजकोषीय घाटे को कम करने की योजना बना रही है. इसे लेकर जानकारी सामने आई है कि 3 सालों में पहली बार वार्षिक खर्च कम होगा, जोकि 700 से 800 अरब रुपये हो सकता है.

खर्च में कटौती
खर्च में कटौती

नई दिल्ली: 1 अप्रैल से शुरू हुए 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिए कुल खर्च 700 अरब रुपये से 800 अरब रुपये (8.59 अरब डॉलर से 9.82 अरब डॉलर) तक हो सकता है. इस बात की जानकारी कुछ सूत्रों ने नाम न बताने की शर्त पर दी है. भारत सरकार राजकोषीय घाटे पर लगाम लगाने की इच्छुक है क्योंकि यह 4 प्रतिशत से 5 प्रतिशत के ऐतिहासिक स्तरों से काफी ऊपर है, जो 2020-21 में कोविड-19 महामारी के पहले वर्ष के दौरान 9.3 प्रतिशत के रिकॉर्ड तक पहुंच गया है.

इस वित्तीय वर्ष में भारत सरकार द्वारा खर्च तीन साल में पहली बार बजट से कम हो सकता है, इस मामले की प्रत्यक्ष जानकारी वाले दो स्रोतों ने रॉयटर्स को सकल घरेलू उत्पाद के 6.4 प्रतिशत के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक पुश दिया गया है. हालांकि, ईंधन पर कर में कटौती, वैश्विक ऊर्जा कीमतों में वृद्धि के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से, राजस्व में 1 ट्रिलियन रुपये से अधिक की कमी आ सकती है.

सूत्रों में से एक ने कहा कि इस साल कुल राजस्व 1.5 ट्रिलियन से 2 ट्रिलियन रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है. सूत्रों के अनुसार, राजस्व में वृद्धि अभी भी प्रत्याशित अतिरिक्त खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं होगी. उदाहरण के लिए, सरकार को संभावित रूप से 1.5 ट्रिलियन से 1.8 ट्रिलियन रुपये की अतिरिक्त खाद्य और उर्वरक सब्सिडी प्रदान करनी होगी.

एक सूत्र के अनुसार, उन दबावों के बावजूद, सरकार अपने घाटे के लक्ष्य को हासिल करने पर आमादा है. सूत्र ने कहा कि सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य से पीछे नहीं हटने वाली है. यह देखते हुए कि व्यय युक्तिकरण की आवश्यकता होगी. सूत्रों ने यह नहीं बताया कि व्यय में कटौती से किन क्षेत्रों के प्रभावित होने की संभावना है, क्योंकि संशोधित बजट अनुमानों पर चर्चा चल रही थी और दिसंबर के अंत तक अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

पढ़ें:विदेशों में पढ़ाई के लिए लोन लेने से पहले संबंधित पक्षों पर गंभीरता से करें विचार

इस बारे में वित्त मंत्रालय ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. सिटी, कोटक और आईसीआरए जैसे ब्रोकरेज के अर्थशास्त्री 6.4 प्रतिशत घाटे के लक्ष्य के लिए जोखिम देखते हैं. बिना किसी खर्च में कटौती के, कोटक को 6.6 फीसदी के राजकोषीय घाटे की उम्मीद है, जबकि आईसीआरए को उम्मीद है कि सरकार 16.61 ट्रिलियन रुपये के घाटे के लक्ष्य को 1 ट्रिलियन रुपये से अधिक कर देगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details