दिल्ली

delhi

IMF- WB Meeting : भारत सुधार के एजेंडे के लिए प्रतिबद्ध है: सीतारमण

By

Published : Apr 12, 2023, 10:16 AM IST

वाशिंगटन डीसी में हो रहे आईएमएफ और विश्व बैंक की गोलमेज सम्मेलन में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने नए भारत की वैश्विक स्वीकृति की वास्तविकता को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि भारत सुधार के एजेंडे पर चलने के लिए प्रतिबद्ध है.

Finance Minister Nirmala Sitharaman
फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली :केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत मजबूत और गतिमान राष्ट्र के निर्माण के लिए सुधार के एजेंडे पर चलने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि मिलकर काम करने और निवेश के लिए अनेकानेक अवसर बन सकें. उन्होंने आगे कहा भारतीय लोग टेक्नोलॉजी और डिजिटलीकरण को तेजी से अपना रहे हैं.

भारत नई भूमिका निभाने के लिए तैयार : आईएमएफ और विश्व बैंक की बैठकों के मौके पर वाशिंगटन डीसी में उद्योग निकाय फिक्की और यूएस इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम द्वारा आयोजित भारत दशक में निवेश पर एक गोलमेज बैठक में सीतारमण ने मंगलवार को नए भारत की वैश्विक स्वीकृति की वास्तविकता को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि एक निवेश गंतव्य के अलावा भारत वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में नई भूमिका निभाने के लिए तैयार है.

स्थानीय भाषाओं में डिजिटलीकरण :उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत के लोग दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में दोगुनी तेजी से प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण को अपना रहे हैं, जिससे प्रभावी रूप से उनका जीवन कहीं अधिक आसान हो गया है. वित्त मंत्री ने गोलमेज प्रतिभागियों को बताया कि डिजिटलीकरण अभियान में स्थानीय भाषाएं शामिल हैं, जिससे इन भाषाओं में संवाद करने वाले लोग अपनी पहुंच बढ़ा रहे हैं, प्रभाव पैदा कर रहे हैं और संभावनाएं तलाश रहे हैं.

सीतारमण ने आगे जोर देकर कहा कि दुनिया भर में रीसेट की वास्तविकता और कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद भारत में सुधार की गति बेरोकटोक बनी हुई है. उन्होंने केंद्र द्वारा 2023-24 के बजट के माध्यम से निर्धारित किए गए कई संरचनात्मक और शासन संबंधी सुधारों के बारे में भी विस्तार से बताया.
(आईएएनएस)

पढ़ें :IMF chief On India's Growth : आईएमएफ चीफ का बड़ा बयान, भारत एक बहुत मजबूत अर्थव्यवस्था

ABOUT THE AUTHOR

...view details