दिल्ली

delhi

होम लोन या कार लोन या एजुकेशन लोन, कैसें करें प्राप्त, जानें

By

Published : Oct 3, 2022, 2:12 PM IST

concept photo

क्या आप घर या कार खरीदने के लिए लोन लेकर इस त्योहारी सीजन को यादगार बनाने की योजना बना रहे हैं ? यदि ऐसा है, तो आप किसी बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा ऋण स्वीकृत करने के विभिन्न चरणों के बारे में सावधानीपूर्वक पूछताछ करें. जान लें कि आपको परेशानी मुक्त ऋण तभी मिलेगा जब आप सभी संबंधित दस्तावेज बैंकों को जमा करेंगे.

हैदराबाद : आमदनी बढ़ने के साथ ही लोगों के सपनों के पंख लगने लगते हैं और वे उन्हें पूरा करने की पूरी कोशिश करते हैं. फिर चाहे घर का सपना हो या फिर एक अदद गाड़ी का. यदि आप गृह या वाहन ऋण लेकर इस त्योहार को अविस्मरणीय बनाने का निर्णय लेते हैं, तो पहले जान लें कि बैंक से आवश्यक ऋण राशि कैसे प्राप्त करें. आप जितने भी डॉक्यूमेंट बैंक में जमा करेंगे, बैंक उसे पहले वेरिफाई करेगा, उसके बाद ही आपके लोन को लेकर कोई निर्णय लिया जाएगा. अंतिम संवितरण आपके द्वारा प्रदान किए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों और आपके द्वारा अर्जित संपत्ति के मूल्य पर निर्भर करेगा.

व्यक्तिगत और बॉंड लोन के संबंध में, आपके बैंक खाते में एकमुश्त ऋण राशि जमा की जाएगी, जिसे पूर्ण भुगतान कहा जाता है. बैंक आपको सूचित करेगा कि होम और एजुकेशन लोन के तहत वह पहले कितनी राशि ट्रांसफर करेगा. बाद में बिल्डर या शैक्षणिक संस्थान द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर शेष राशि चरणबद्ध तरीके से जारी की जाएगी. इसके पूरा होने तक निर्माण के विभिन्न चरणों के आधार पर होम लोन वितरित किया जाएगा. यदि यह एक तैयार घर है, तो खरीदार के साथ हस्ताक्षरित पंजीकृत बिक्री समझौते के अनुसार विक्रेता को कुल ऋण राशि का भुगतान किया जाएगा.

शैक्षिक ऋण के मामले में जब संबंधित संस्थान में शुल्क जमा करेंगे, तब बैंक समय-समय पर ऋण राशि स्वीकृत करेगा. कभी-कभी, ऋण राशि सीधे संस्थानों के खातों में जमा की जाएगी. कुछ बैंक केवल ऋण के प्राथमिक प्राप्तकर्ताओं के खातों में राशि जमा करते हैं. हालांकि, ट्यूशन फीस के अलावा अन्य खर्चों से संबंधित ऋण केवल प्राप्तकर्ताओं के खातों में जमा किए जाएंगे.

यदि आपका बैंक शुरू में दिए गए कुल ऋण को देने से इनकार करता है तो आश्चर्यचकित न हों. आमतौर पर, प्रारंभिक अनुमानित ऋण राशि बैंक अधिकारियों द्वारा कुछ मूलभूत मदों के आधार पर निकाली जाती है. कभी-कभी, यह अनुमानित ऋण राशि कम होने की संभावना होती है. होम लोन मंजूर करने से पहले बैंक अधिकारी निर्माणाधीन मकान का निरीक्षण करेंगे. वे स्थान, क्षेत्र, निर्माण की गुणवत्ता, साइट पर किसी भी मुकदमेबाजी और नागरिक अनुमतियों को देखेंगे.ट

लोन तभी जारी किया जाएगा जब साइट टाइटल से लेकर निर्माण गुणवत्ता तक सभी कारक स्वीकार्य हों. बैंक घर की कीमत का भी आकलन करेंगे. यदि घर का अनुमानित मूल्य वादा किए गए ऋण राशि से कम है, तो बैंक संवितरण की कुल राशि को कम कर देगा. गृह मूल्य और ऋण अनुपात अंततः बैंक द्वारा दिए जाने वाले कुल ऋण का निर्धारण करेगा. इसके अलावा, ऋण की अवधि कुल स्वीकृत ऋण राशि तय करने में भी भूमिका निभाएगी. इन सभी मापदंडों के आधार पर ही अंतिम ऋण जारी किया जाएगा.

गृह या कार ऋण प्राप्त करने वाले को उत्पाद की कुल लागत के लिए कुछ 'डाउन पेमेंट' करना होगा. अधिकतर, बैंक एक घर के कुल मूल्य का 80 से 90 प्रतिशत तक ऋण देंगे. ऋण प्राप्तकर्ता या घर खरीदार को शेष राशि का भुगतान करना होगा. बैंक ऋण तभी जारी करेंगे जब प्राप्तकर्ता 'डाउन पेमेंट' या 'मार्जिन मनी' का प्रमाण दिखाएगा.

ऋण जारी करने के तुरंत बाद, बैंक ब्याज की गणना करेंगे और फिर समान मासिक किश्तों (ईएमआई) को जमा करना शुरू कर देंगे. कुछ मामलों में, स्थगन देने की संभावना है जिसके दौरान घर या वाहन ऋण खातों में कोई ईएमआई एकत्र नहीं की जाएगी. ऐसी सभी जानकारी बैंक से अग्रिम रूप से एकत्र की जानी चाहिए. ऋण लेते समय, प्राप्तकर्ता को बिना कोई विवरण छिपाए सभी जानकारी बैंकों को देनी चाहिए. तभी, बैंक या वित्तीय संस्थान बिना किसी व्यवधान के अंतिम ऋण राशि जारी करेंगे.

ये भी पढे़ं : ब्याज का बोझ कम करने के लिए अधिक ईएमआई या फिर आंशिक पुनर्भुगतान है बेहतर विकल्प

ABOUT THE AUTHOR

...view details